Breaking News

यूपीपीसीएस परीक्षा में हुए ये बड़े बदलाव…..

नई दिल्ली,उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की पीसीएस, एसीएफ एवं आरएफओ 2019 प्रारंभिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन बुधवार से शुरू हो गए। पीसीएस के एसडीएम, डिप्टी एसपी समेत तकरीबन 300 पदों के लिए होने जा रहे चयन में इस बार आयोग ने कई महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं और मुख्य परीक्षा से पांच विषय हटा दिए हैं।

यूपी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिया ये बड़ा तोहफा….

आयोग ने पीसीएस (PCS) प्रारंभिक परीक्षा में अब एक पद के मुकाबले मुख्य परीक्षा के लिए 13 अभ्यर्थियों को पास करने का निर्णय लिया है। पहले एक पद के मुकाबले 18 अभ्यर्थियों को पास किया जाता रहा है।

वहीं मुख्य परीक्षा से साक्षात्कार के लिए एक पद के मुकाबले दो अभ्यर्थियों को पास किया जाएगा। पहले यह अनुपात एक और तीन का था। यानी एक पद के लिए तीन अभ्यर्थियों को पास किया जाता था।

बछड़ी देगी गाय से ढाई गुना अधिक दूध, नई तकनीक हुई विकसित…..

आयोग की ओर से प्रारंभिक परीक्षा से पांच प्रमुख विषयों रक्षा अध्ययन, समाज कार्य, अरबी, फारसी, कृषि अभियांत्रिकी को हटा दिया गया है।

वहीं, पहली बार पीसीएस परीक्षा में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS catagory) के लिए आरक्षण की व्यवस्था की गई है।

इसके साथ ही प्रवर अधीनस्थ सेवा (PCS) सामान्य-विशेष चयन परीक्षा 2019 एवं सहायक वन संरक्षक और क्षेत्रीय वन संरक्षक परीक्षा 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए गए हैं। अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बिग बॉस 13 में ये भोजपुरी स्टार बनेंगे पहले वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट्स

आयोग की ओर से जारी पीसीएस/एसीएफ, आरएफओ-2019 के विज्ञापन में पीसीएस सामान्य चयन के 300 पद, विशेष चयन के नौ पद, सहायक वन संरक्षक और क्षेत्रीय वन संरक्षक के दो और 53 पदों को शामिल किया गया है। इस प्रकार कुल 364 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। आयोग विशेष परिस्थिति में पदों की संख्या में परिवर्तन कर सकता है। भर्ती परीक्षा में डिप्टी कलेक्टर, डिप्टी एसपी, बीडीओ, आरटीओ, असिस्टेंट कमिश्नर कॉमर्शियल टैक्स, जिला कमांडेंट होमगार्ड, बीएसए सहित 100 अलग-अलग विभागों के पद शामिल हैं।

कई शहरों के बाद अब बदलेगा हज हाउस का नाम

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से जारी विज्ञापन में पीसीएस-एसीएफ, आरएफओ परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की आयु एक जुलाई 2019 को 21 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अलग-अलग पदों के लिए शैक्षिक अर्हता का निर्धारण किया गया है। परीक्षा के लिए शुल्क ऑनलाइन माध्यम से जमा होंगे। सामान्य, ओबीसी के लिए शुल्क 100 रुपये और 25 रुपये ऑनलाइन शुल्क, यानी कुल मिलाकर 125 रुपये रखा गया है। एससी के लिए 40 रुपये शुल्क और 25 रुपये ऑनलाइन शुल्क मिलाकर कुल 65 रुपये शुल्क रखा गया है।

  • ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ होने की तिथि – 16 अक्तूबर

  • ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि – 11 नवंबर

  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि – 13 नवंबर

यूपी में 30 नवम्बर तक अधिकारियों की छुट्टी बंद

खत्म हो रहीं सरकारी नौकरियां, मंत्री बोले- 400 विभाग होंगे बंद

महात्मा गांधी के ‘हे राम’ और ‘जय श्रीराम’ में क्या फर्क है ?

केन्द्र सरकार के सरकारी कर्मचारियों को मिला ये बड़ा तोहफा….

कुएं से अचानक आने लगी रहस्यमयी आवाज,डर के मारे लोगों ने छोड़ा घर

राष्ट्रपति ने ‘हड्डी-पसली तोड़ने’ की दी चेतावनी…..

पीएम मोदी की भतीजी से लूट मामले में एक गिरफ्तार, सारा सामान भी बरामद

इन सरकारी कर्मचारियों का बढ़ा वेतन…..

रिलायंस जियो ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका…..

हाईकोर्ट का चौंकाने वाला फैसला, प्रेमिका से बेवफाई अपराध न