Breaking News

कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार की कड़ी तोड़ने के लिये उत्तर प्रदेश ने कमर कसी

लखनऊ ,  दुनिया के लिये आतंक का पर्याय बन चुके कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार की कड़ी को तोड़ने के लिये उत्तर प्रदेश ने कमर कस ली है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रविवार को जनता कर्फ्यू की अपील को सर माथे पर लेते हुये समूचे राज्य ने संगठित होकर इस पर अमल करना शुरू भी कर दिया है।

प्रधानमंत्री के जनता कर्फ्यू के समर्थन मे बुंदेली समाज, एक दिन बदलेगा अनशन का स्थान

जनता कर्फ्यू की पूर्व संध्या पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संदेश ने गरीब और कमजोर तबके की चिंताओं को दूर किया है जबकि व्यापारी संगठनो, पेट्रोल पंप एसोसियेशन और सार्वजनिक वाहनो की एसोसियशनो ने एक सुर में रविवार को कर्फ्यू का सफल बनाने की मुहिम का हिस्सा बनने की रजामंदी जाहिर की है।

निजी उपक्रमों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों ने रविवार को बंदी के बावजूद अपने कर्मचारियों को पूरा वेतन देने का एलान किया है वहीं मंदिर,मस्जिद,गुरूद्वारो समेत सभी धर्मो के पूजास्थलो को बंद रखने का फैसला किया गया है।

लखनऊ को सैनिटाइज करने की हुई शुरूआत, बाजार आफिस पार्क किये गये बंद

लोगबाग आज यानी शनिवार से ही जनता कर्फ्यू का अभ्यास करने में जुट गये है जिसके चलते लखनऊ,कानपुर,आगरा और वाराणसी समेत राज्य के अधिसंख्य जिलों में आमतौर पर सन्नाटा पसरा देखा जा रहा है। लोगबाग जरूरी काम से ही घरो से बाहर निकल रहे हैं।

बस अड्डों और रेलवे स्टेशनों पर भीड़ न के बराबर है। यूपी रोडवेज ने एक बयान जारी कर रविवार को सुबह छह बजे से रात दस बजे तक बसों का संचालन निरस्त करने की घोषणा की है वहीं पेट्रोल ट्रेडर्स एसोसियेशन ने भी राज्य भर के पेट्रोल पंप को कल बंद रखने का फैसला किया है। ये पेट्रोल पंपों पर हालांकि एंबुलेंस,पुलिस वाहन और फायर ब्रिगेड की गाडियों के लिये उपलब्ध रहेंगे।

विश्व हिन्दू परिषद ने श्रद्धालुओं से कहा, ये राम की नगरी मे आने का सही वक्त नही

प्रदेश में सभी निचली अदालते 28 मार्च तक बंद रहेंगी। निचली अदालतों में जिला एवं सत्र न्यायालय,सभी ट्रिब्यूनल और सभी प्रकार की कोर्ट शामिल है। जमानत याचिका पर सुनवाई केवल बंदियों की होगी। इसके अलावा जिला न्यायाधीश जिन मामलो को जरूरी समझेंगे, उन्ही पर सुनवाई की जायेगी। प्रदेश में सभी शिक्षण संस्थान पहले से ही दो अप्रैल तक बंद कर दिये गये थे।

सोशल मीडिया में जनता कर्फ्यू काे सफल बनाने के लिये संदेशो की बाढ़ आयी हुयी है। लोगबाग अपने सगे संबंधियों और मित्राें को संक्रमण की भयावता से वाकिफ कराते हुये खुद को एकांतवास में रखने की अपील कर रहे हैं।

ओला ने अपने चालक-पार्टनर और उसके जीवन साथी के हित मे लिया बड़ा फैसला

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने एक संदेश में गरीब तबके के 35 लाख से ज्यादा दिहाडी मजदूरों और श्रमिकों को एक हजार रूपये भत्ता के अलावा एक करोड़ 65 लाख परिवारों को 20 किग्रा गेंहू तथा 15 किग्रा चावल देने की घोषणा की है। उनकी इस घोषणा ने चिंताग्रस्त तबके के चेहरे पर सकून भरी मुस्कान ला दी है।

श्री योगी ने लोगो से वायरस से भयभीत न होकर डटकर मुकाबला करने की अपील की है। उन्होने कहा है कि कोरोना से लडने के लिये सर्तकता और बचाव ही एकमात्र रास्ता है। इसलिये लोग भीडभाड वाले स्थानो पर जाने से परहेज करें और जरूरत पडने पर ही घर से बाहर निकलें।

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने लिया ये बड़ा

कोरोना से बचाव को लेकर किये जा रहे उपायों के तहत विश्व प्रसिद्ध वाराणसी का संकटमोचन मंदिर, गोंडा में पाटन देवी मंदिर और गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर के अलावा बाराबंकी में हाजी अली की दरगाह को बंद कर दिया गया है। इसके अलावा प्रदेश भर में सैकडों की तादाद में प्रसिद्ध पूजा स्थलों को बंद कर दिया गया है वहीं मौलवियों ने मस्जिद में नमाज पर फौरी तौर पर रोक लगा दी है और लोगों से घरों पर नमाज अदा करने को कहा गया है।

श्री मोदी ने दो दिन पहले राष्ट्र को प्रसारित संदेश में 22 मार्च यानी रविवार को जनता कर्फ्यू का आवाहन किया था। उन्होने लोगों से कहा था कि स्वेच्छा से वे एकांतवास में रहें और घरों से निकलने से परहेज करें ताकि कोरोना जैसी भयावह बीमारी से निपटने में मदद मिल सके।

एनबीआरआई का हैंड सैनिटाइजर करेगा कोरोना से बचाव

उत्तर प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित 25 लोगों की पुष्टि हो चुकी है जिसमे जानी मानी गायिका कनिका कपूर शामिल हैं। देश में कोरोना अभी सेकेंड स्टेज में है। अगले चरण यानी सामुदायिक रूप से इस वायरस के प्रसार से बचने के लिये केन्द्र और राज्य सरकारें अपने अपने स्तरों से विभिन्न उपाय बरत रही है।

यूपी के हर जिले में स्थित जिला अस्पताल और मेडिकल कालेजों में आइसोलेशन वार्ड बनाये गये है और चिकित्सकों एवं मेडकिल स्टाफ को तैयार रहने को कहा गया है।