Breaking News

पैगंबर पर अपमानजनक पोस्ट के बाद भड़की हिंसा, दो की मौत 60 पुलिसकर्मी घायल

बेंगलुरु, एक युवक द्वारा कथित तौर पर पैगंबर को लेकर सोशल मीडिया पर अपमानजनक पोस्ट के बाद बेंगलुरु मे देर रात साम्प्रदायिक हिंसा भड़क गई। फायरिंग में दो लोगों की मौत हो गई और अतिरिक्त पुलिस आयुक्त सहित करीब 60 पुलिसकर्मी जख्मी हो गए।

पुलिस सूत्रों के अनुसार, पुलिकेशिनगर के कांग्रेस विधायक अखंड श्रीनिवास मूर्ति के एक रिश्तेदार ने कथित तौर पर सोशल मीडिया पर एक आपत्तिजनक पोस्ट डाला , जिसके विरोध में भारी संख्या में लोग मंगलवार की शाम पुलिस थाने पहुँचे और पोस्ट डालने वाले के ख़िलाफ़ कार्रवाई की माँग की। उग्र भीड़ की माँग थी कि एफ़आईआर दर्ज की जाए और विधायक के रिश्तेदार को फ़ौरन गिरफ़्तार किया जाए क्योंकि उनके अनुसार इससे उनकी धार्मिक भावना को ठेस पहुँची है। देखते ही देखते भीड़ बेक़ाबू हो गई और थाने के बाहर खड़ी कुछ गाड़ियों को आग लगा दी, जबकि विधायक के घर गई भीड़ ने भी वहाँ खड़ी कुछ गाड़ियों को आग लगा दिया।

वहीं, एक दूसरी भीड़ कांग्रेस विधायक के घर पहुँच गई। करीब सौ की संख्या में अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्य एक जगह जमा हुए और कांग्रेस विधायक अखंड श्रीनिवास मूर्ति के घर पर पत्थर फेंके। इतना ही नहीं, डीजे हल्ली और केजी हल्ली पुलिस स्टेशन पर भी पथराव किया गया।

पुलिस आयुक्त कमल पंत ने बताया कि कथित सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर भड़की हिंसा के बाद बेंगलुरु के डीजे हल्ली और केजी हल्ली पुलिस स्टेशन इलाके में उग्र भीड़ से झड़प के दौरान अतिरिक्त पुलिस आयुक्त सहित करीब 60 पुलिसकर्मी जख्मी हो गए। उन्होंने कहा, “उपद्रवियों पर काबू पाने के लिए की गई फायरिंग में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि एक घायल व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बेंगलुरु में सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी गई है और डीजे हल्ली व केजी हल्ली पुलिस स्टेशन के अंतर्गत आनेवाले इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है।”

पुलिस कमिश्नर के अनुसार सोशल मीडिया पर पोस्ट करने वाले को हिरासत में ले लिया गया है। अभियुक्त का नाम नवीन है जो कि विधायक का भतीजा है। मूर्ति उत्तरी बेंगलुरु के पुलकेशी नगर विधानसभा सीट से विधायक हैं। पुलिस सूत्रों ने बताया कि युवक ने दावा किया है कि उसका फेसबुक अकाउंट हैक हो गया था और उसने वह पोस्ट नहीं किया था, जिसमें कथित तौर पर पैगंबर के अपमान की बात कही जा रही है।

इस बीच कांग्रेस विधायक श्रीनिवास मूर्ति ने एक वीडियो जारी कर मुसलमानों से अपील की है कि वो शांति बनाएं रखें और आश्वासन दिलाया कि वो उनके साथ हैं और इस मामले में कार्रवाई की जाएगी। मूर्ति वीडियो में कह रहे हैं, “मामला चाहे कोई भी हो, हम सब आपस में भाई-भाई हैं. जो भी इसके लिए ज़िम्मेदार है, हमलोग सुनिश्चित करेंगे कि उनको सही सज़ा मिले. मैं आप लोगों के साथ हूं. मैं आप से अनुरोध करता हूं कि आप शांति बनाएं रखें.”