Breaking News

देश में कब तक आएगी कोरोना की तीसरी लहर….?

नई दिल्ली, देश में कोरोना की दूसरी लहर का कहर जारी है. पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 4,14,188 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2,14,91,598 हो चुकी है. वहीं 3,915 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 2,34,083 हो गई है. इस दूसरी लहर में देश की युवा पीढ़ी सबसे अधिक संक्रमित हो रही है. इसके पूर्व, पहली लहर के दौरान कोरोना ने बुजुर्गों को अपने संक्रमण की चपेट में लिया था. इसी बीच अब कोरेना संक्रमण की तीसरी लहर की चिंता लोगों को सता रही है. इस लहर में 6 से 12 साल के बच्चों को ज़्यादा खतरा बताया गया. बता दें कि कई देशों में कोरोना वायरस की चौथी लहर तक आ चुकी है। हालांकि देश में कोरोना की तीसरी लहर कब तक आएगी, इस पर कुछ नहीं कहा गया है।

कर्नाटक में राष्ट्रीय कोविड-19 टास्क फोर्स के सदस्य और प्रोफेसर डॉक्टर गिरिधर बाबू का अनुमान है कि इस साल सर्दियों के मौसम यानी नवंबर के अंत और दिसंबर की शुरुआत में तीसरी लहर के आने की संभावना है। उन्होंने कहा कि इस साल दिवाली से पहले कमजोर लोगों को कोरोना का टीका लग जाना चाहिए, ताकि तीसरी लहर में ज्यादा से ज्यादा जान बचाई जा सकें। उन्होंने चेतावनी दी कि अगली लहर युवाओं को ज्यादा टारेगट करेगी।

डॉक्टर बाबू का कहना है कि वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लाने से तीसरी लहर से लड़ने में मदद मिलेगी। दूसरी लहर के निकलने के बाद स्थायी समाधान को लागू करना बहुत जरूरी है। कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या और मौत के आंकड़ों को कम करने के लिए आक्रामक नियंत्रण रणनीति की जरूरत पड़ेगी।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में अबतक 16.49 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगी है। वहीं पिछले 24 घंटे में 18-44 साल के बीच के 2.30 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगा है। वहीं 45+ की उम्र वाले 18.9 लाख लोगों को ही बीते 24 घंटे में कोरोना की वैक्सीन लगाई गई है। मौजूदा समय में भारत ने कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक से अभी तक सिर्फ 11 फीसदी जनसंंख्या को ही सुरक्षित किया है। दैनिक टीकाकरण मामले भी 40-50 लाख के आंकड़े को पार नहीं कर रहे हैं।

केंद्र सरकार के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर के विजय राघवन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जानकारी दी थी कि कोरोना के वैरिएंट में बदलाव देखे जा रहे हैं, हमें तीसरी लहर के लिए तैयार रहना होगा। हम समय को लेकर भविष्यवाणी नही कर सकते लेकिन ये पहले ज्यादा खतरनाक होगी।