Breaking News

जयपुर रग्स फ्लैगशिप स्टोर डिजाइन प्रतियोगिता में विजेताओं की घोषणा

जयपुर, विश्व प्रसिद्ध हस्तनिर्मित कालीनों और गलीचों के निर्माता जयपुर रग्स ने अपनी आगामी फ्लैगशिप स्टोर के लिए डिजाइन और निर्माण प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा की है। यह प्रतियोगिता वास्तुशिल्प और इंटीरियर डिजाइन प्रतियोगिताओं के आयोजन में अग्रणी मंच, आर्कडाइस के साथ साझेदारी में आयोजित की गई थी।

कई देशों का प्रतिनिधित्व-
प्रतियोगिता को भारत, ईरान, संयुक्त अरब अमीरात, पेरू, संयुक्त राज्य अमेरिका, मलेशिया, इटली, इंडोनेशिया, रूस, कनाडा और यूके जैसे देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले दुनिया भर के 1500 प्रतिभागियों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। कड़े चयन प्रक्रिया के बाद, 18 उत्कृष्ट टीमों को प्रतियोगिता के लिए चुना गया।

दिवसीय रोमांचक कार्यक्रम-
प्रतियोगिता का समापन दो दिवसीय रोमांचक कार्यक्रम था जहां फाइनलिस्टों ने अपनी अभिनव डिजाइन प्रस्तुत कर प्रतिष्ठित जूरी को प्रभावित किया। जूरी में जयपुर रग्स के निदेशक रूत्वी चौधरी, एले डेकोर के संपादक मृदुल पाठक कुंडू और जयपुर रग्स के कलात्मक निदेशक ग्रेग फोस्टर शामिल थे।
प्रत्येक प्रतिभागी को आगामी फ्लैगशिप स्टोर के लिए अपनी विस्तृत योजना प्रस्तुत करने के लिए सटीक 10 मिनट का समय निर्धारित किया गया था। इस दौरान, उन्हें सम्मानित जूरी के सामने अपनी रणनीतिक दृष्टि और परिचालन दृष्टिकोण को स्पष्ट करने का अवसर मिला। अपनी प्रस्तुति के बाद, प्रतिभागियों ने एक प्रश्न और उत्तर सत्र में भाग लिया, जिससे जूरी को उनकी प्रस्तावित रणनीतियों और निर्णयों की बारीकियों को गहराई से समझने का मौका मिला।

गहन प्रस्तुतियों और गहन मूल्यांकन के बाद विजेताओं की घोषणा की गई। 100,000 का पहला पुरस्कार ईरान के मोजतबा शिराज़ी, हेडी बिटराफ हाघघी और अरमाघन डेलदार को उनकी असाधारण अवधारणा और डिजाइन के लिए प्रदान किया गया।

विजेता बने-
भारत के चेतन लाहोटी और आनंद देशमुख को उनके प्रभावशाली एक्सटीरियर और कारपेट डिस्प्ले डिजाइन के लिए 60,000 का दूसरा पुरस्कार मिला।
भारत की ख़दीजा अबाइज़र ने अपने उल्लेखनीय मनचाहा रग डिस्प्ले डिज़ाइन के लिए 40,000 का तीसरा पुरस्कार जीता।

परंपरा और शिल्प कौशल की समझ-
जयपुर रग्स की निदेशक रूत्वी चौधरी ने प्रतियोगिता के बारे में अपने विचार साझा करते हुए कहा, “ये प्रतियोगिता हमारी उम्मीदों से भी बढ़कर रही। दुनिया भर से असाधारण प्रतिभा और रचनात्मकता देखने को मिली। हर एक डिजाइन प्रस्ताव ने जयपुर रग्स की परंपरा और शिल्प कौशल की गहरी समझ का परिचय दिया। इस कारण जजों के लिए फैसला लेना चुनौतीपूर्ण भी रहा और गौरव की बात भी। हम फ्लैगशिप स्टोर के भविष्य में योगदान देने के लिए सभी विजेताओं और प्रतिभागियों को बधाई देते हैं।”

प्रतियोगिता ने न केवल इंटीरियर डिजाइन के नवीन दृष्टिकोणों पर प्रकाश डाला, बल्कि जयपुर रग्स का प्रतिनिधित्व करने वाली समृद्ध विरासत और शिल्प कौशल का भी जश्न मनाया। आर्कडाइस ने जयपुर रग्स के साथ अपने सहयोग के माध्यम से डिजाइन प्रतिभाओं को चमकने के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान किया। प्रतियोगिता का उद्देश्य विशाल वातावरण, बेहतर प्रकाश व्यवस्था और आविष्कारशील प्रदर्शन तकनीकों के माध्यम से स्टोर की पेशकशों की सुंदरता को बढ़ाना था।

इंटीरियर डिजाइन में रचनात्मकता और नवीनता-
आर्कडाइस के सह-संस्थापक रुशिकेश कोठारी ने अपना उत्साह साझा करते हुए कहा, “हमें इस सहयोग को सुविधाजनक बनाने पर गर्व है, जो न केवल विरासत और शिल्प कौशल का जश्न मनाता है बल्कि इंटीरियर डिजाइन में रचनात्मकता और नवीनता को भी बढ़ावा देता है। हम भविष्य में और अधिक प्रेरक सहयोग की आशा करते हैं।”

रिपोर्टर-आभा यादव