Breaking News

महिलाएं अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ख्याल रखें कुछ इस तरह

महिलाओं की खूबसूरती की बात करें तो मेकअप उनके डेली रुटीन में इतना शामिल है की वे मेकअप के बिना नहीं रह सकतीं। कोई इंपोर्टेंट पार्टी हो या आम दिन उनके लिए मेकअप बहुत जरूरी है। जब आपके लिये मेकअप इतना जरूरी है तो आपको अपने ब्यूटी कॉस्मेटिक्स का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी होता है। इसीलिए हम आपके लिए ऐसे टिप्स लाएं है जो आपको आपके कॉस्मेटिक केयर में काफी मददगार साबित होंगे।

मेकअप किट: आपका मेकअप किट ऐसा हो जिसमें ब्यूटी के जरूरी प्रोडक्ट्सआसानी से आ सके। मेकअप किट की बनावट कई अलग डिजाइन से बनी होती है और उसमें कई पॉकेट्स बने होते है जिसमें आप एक तरफ लिपस्टिक, आई शैडो, फाउंडेशन, स्पॉन्ज, पफ इत्यादि अलग-अलग रख सकती है। इसके साथ ही मेकअप किट की देखभाल भी जरूरी हो जाती है।

बेस और स्पॉन्ज: सबसे पहले आप अपने बेस को चुने जो आपकी स्किन से मैच करें इसके लिए आप किसी अच्छे ब्रांड का प्रयोग करे बेस को लगाने के बाद उसे कूल जगह पर ही रखे। जिससे वो पसीजे नही और लगाने में भी आसान लगे। बेस लगाने के लिए सॉफ्ट स्पॉन्ज का इस्तेमाल करे फिर इसे धो कर अच्छी तरह सूख कर रखे।

मस्कारा: यूं तो मस्कारा पहले से ही हल्का ड्राई होता है इसलिए इसके सूखने के आसार ज्यादा होते हैं बेहतर होगा मस्कारे को खुला ना छोड़े, मस्कारा का ब्रश गीला होने की वजह से वह धुल मिटटी के संपर्क में जल्दी आ जाता है बेहतर होगा की इस्तेमाल करने के बाद इसे पोछ के रख दें जो आपकी आंखों के लिए भी अच्छा होगा। मस्कारा सूखने पर आप इसमें गुलाबजल डाल सकती है जिससे यह लिक्विड हो जाएगा और लगाने में भी आसान हो जाएगा। इसकी एक्सपाइरी डेट जरूर देख ले। फिर इस्तेमाल करें।

मेकअप ब्रश: मेकअप ब्रश को शार्पनेस के पर्पस से इस्तेमाल करती है तो इस्तेमाल करने के बाद उसे गीले कपडे से साफ करके रखें क्यों की ब्रश साफ न करने से शेड्स आपस में मिल जाते है जिससे कॉस्मेटिक ब्रश खराब हो सकता है। ब्रश की भी एक्सपाइरी डेट होती है जब ब्रश ज्यादा जिस जाए तो आओ उसे चेंज कर दे ब्रश हमेशा ब्रांड के ही खरीदे वो लंबे समय तक चलते है और मेकअप करने में भी आसान होते है।

नेलपेंट: लड़कियां अक्सर नेलपेंट बदलती हैं। ऐसे में नेलपेंट की देखभाल भी जरूरी होती है, नेलपेंट लगाने से पहले बोतल को अच्छे से शेक कर लें, नेलपेंट लगाते वक्त ध्यान दें की की बोतल ज्यादा देर तक खुली न रहे जिससे वह जल्दी ही सूख सकती है। नेल पेंट लगाने से पहले नेल्स को अच्छी तरह से कट और फैल कर ले फिर बेस कोट लगा कर कोई भी नेल पेंट लगाएं। सस्ती नेल पेंट का इस्तेमाल न करे नही तो नेल्स में पीलापन आ जायेगा।

लिपस्टिक: लिपस्टिक भी अच्छी क्वालिटी की इस्तेमाल करें और इसकी भी एक्सपाइरी डेट जरूर जांच ले फिर इस्तेमाल करें। लिपस्टिक में उन कलर को शामिल करें जो आपके स्किन को शूट करें। हमेशा आउटलाइन बना कर ही लिपस्टिक लगाए फिर इस पर लिप फिक्सर लगाए इससे लिपस्टिक ज्यादा समय तक टिकी रहती है।

आईलाइनर:अपने किट में ब्लैक आईलाइनर के अलावा कलरफुल आईलाइनर को शामिल करें। ये आपको डिफरेंट लुक देंगे इसे आप पेंसिल फोम या लिक्विड फोम दोनों में ले सकती है ये भी अच्छी क्वालिटी का प्रयोग करे।

वालेन्तिना प्रिया

असिस्टेंट प्रोफेसर होम साइंस