Breaking News

न्यूजीलैंड के खिलाफ, विश्व टी-20 चैंपियनशिप में उतरेगी, भारतीय महिला क्रिकेट टीम

प्रोविडेन्स (गयाना), भारतीय महिला क्रिकेट टीम शुक्रवार को  न्यूजीलैंड के खिलाफ महिला विश्व टी20 चैंपियनशिप में  उतरेगी। वनडे विश्व कप में भारतीय टीम पिछले साल फाइनल में पहुंची थी जहां उसे इंग्लैंड से हार का सामना करना पड़ा था।

न्यूजीलैंड के खिलाफ, विश्व टी20 चैंपियनशिप में उतरेगी, भारतीय महिला क्रिकेट टीम

पिछले पांच विश्व टी20 में भारत कभी फाइनल में नहीं पहुंच पाया। वह 2009 और 2010 में सेमीफाइनल में पहुंचा था। यह पहला अवसर है जबकि महिला विश्व टी20 पुरूषों से अलग आयोजित किया जा रहा है। इससे पहले महिला और पुरूष दोनों के टूर्नामेंट एक साथ होते थे। विश्व टी20 से पहले भारत ने अच्छी फार्म दिखायी है। उसने श्रीलंका को उसकी सरजमीं पर हराया और आस्ट्रेलिया ए को स्वदेश में पराजित किया। अभ्यास मैचों में मौजूदा चैंपियन वेस्टइंडीज और इंग्लैंड पर जीत से भारतीय टीम का आत्मविश्वास बढ़ा है।

आठ नवंबर, दो साल पहले, आज के दिन हुयी थी नोटबंदी

कप्तान हरमनप्रीत कौर और नव नियुक्त कोच रमेश पोवार ने कहा कि टीम ने फाइनल की उस हार से सबक लिया है तथा युवा खिलाड़ियों की मौजूदगी से टीम ‘निर्भीक’ बन गयी है। भारत की छह खिलाड़ी पहली बार विश्व कप में भाग ले रही हैं। सलामी बल्लेबाज स्मृति मंदाना ने कहा कि जून में एशिया कप टी20 फाइनल में बांग्लादेश से मिली हार ने टीम को सही समय पर सतर्क कर दिया।

एक साल और बढ़ाया गया, लोकसभा महासचिव का कार्यकाल

टीम की उप कप्तान मंदाना ने कहा, ‘‘एशिया कप में मिली हार के बाद हर किसी ने वापस लौटने पर कड़ी मेहनत की। आप देख सकते हैं कि हर कोई उस स्थिति में है जहां उसे अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के लिहाज से होना चाहिए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला वास्तव में अच्छी रही। मैं निजी तौर पर अच्छा स्कोर नहीं बना पायी लेकिन एक मैच में मैंने और हरमनप्रीत ने एक भी रन नहीं बनाया और तब भी टीम 170 रन बनाने में सफल रही। यह बेहतरीन प्रदर्शन था।’’

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव, भाजपा की एक और सूची जारी

मिताली राज के साथ पारी का आगाज करने वाले मंदाना ने कहा, ‘‘गेंदबाजों ने पिछले तीन महीने में काफी सुधार किया है। अपनी रणनीति को लेकर उनकी राय अब स्पष्ट है। जहां तक क्षेत्ररक्षण का सवाल है तो पिछले विश्व कप की तुलना में हम दस प्रतिशत बेहतर हैं।’’ शीर्ष क्रम में मंदाना और मिताली का प्रदर्शन महत्वपूर्ण होगा तो मध्यक्रम की जिम्मेदारी किशोरी जेमिमा रोड्रिग्स, तान्या भाटिया और हरमनप्रीत पर होगी।

तीन साल की बच्ची के मुंह में सुतली बम रख कर जलाया, हालत गंभीर

स्पिन विभाग की अगुवाई लेग स्पिनर पूनम यादव करेगी। स्पिन भारत का मजबूत पक्ष है क्योंकि झूलन गोस्वामी के संन्यास के बाद तेज गेंदबाजी विभाग अनुभवहीन है। पूर्व भारतीय आफ स्पिनर पोवार को टीम से काफी उम्मीदें हैं। पोवार ने कहा, ‘‘वे जानती हैं कि अगर वे निजी तौर पर अच्छा प्रदर्शन करती हैं तो भारतीय महिला क्रिकेट आगे बढ़ेगा और लोग भारत और दुनियाभर में इस खेल पर गौर करेंगे। जब आप इस तरह के टूर्नामेंट में खेलते हो तो आपको रिकार्ड तोड़ने होते हैं और व्यक्तिगत और टीम के रूप में दुनिया का ध्यान अपनी तरफ खींचना होता है।’’

मुख्य चुनाव अधिकारी को न हटाने से नाराज जनता के आगे, बेबस हुये मुख्यमंत्री

भारत पिछले तीन अवसरों पर ग्रुप चरण से आगे नहीं बढ़ पाया था और उसे यह सीढ़ी पार करने के लिये निरंतर अच्छा प्रदर्शन करना होगा। न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरुआती मुकाबले के बाद भारतीय टीम 11 नवंबर को पाकिस्तान से, 15 नवंबर को आयरलैंड से और 17 नवंबर को तीन बार के चैंपियन आस्ट्रेलिया से भिड़ेगी।

मुलायम सिंह ने दीपावली पर, भाई शिवपाल सिंह को दिया, ये खास तोहफा