Breaking News

स्वच्छता की आदतों को अपनाकर ही आरोग्यपूर्ण जीवन जी सकते हैं: सीएम योगी

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कहा है कि हम सभी सामान्य सी दिखने वाली स्वच्छता की आदतों को अपनाकर एक स्वस्थ एवं आरोग्यपूर्ण जीवन जी सकते हैं।

श्री योगी ने गुरूवार को यहां अपने सरकारी आवास पर ‘ग्लोबल हैण्डवाॅशिंग डे’ पर अभियान का शुभारम्भ करते हुए कहा कि हम स्वच्छता की आदतों को अपनाकर एक स्वस्थ एवं आरोग्यपूर्ण जीवन जी सकते हैं। उन्होंने कहा कि हाथ धोना हमारे व्यवहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिससे हम विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बच सकते हैं।

उन्होंने कहा कि कोरोना काल खण्ड में हाथ धोने का विशेष महत्व है। वैश्विक महामारी कोविड-19 की अभी तक कोई कारगर दवाई नहीं आयी है, बचाव व सतर्कता ही इसका उपचार है। उन्होंने कहा कि 15 अक्टूबर को दुनिया ‘वल्र्ड हैण्डवाॅश डे’ के रूप में मनाती है। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की कि सूचना विभाग ने इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाने का कार्य किया है। साथ ही, प्राविधिक शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा तथा कौशल विकास विभागों को भी इससे जोड़ा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अवसर पर संचालित रचनात्मक कार्यक्रमों के माध्यम से प्रत्येक नागरिक जुड़ेगा और स्वच्छता को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता व हाथ धोने की आदत कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने की एक महत्वपूर्ण कड़ी है।

गौरतलब है कि राज्य के सभी जिलों में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आज 10 से 12 बजे तक हाथ धोने का कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है, जिसमें सोशल डिस्टिेंसिंग का पूरा पालन भी किया जा रहा है।