Breaking News

आईडीएफ ने गाजा में यूएनआरडब्ल्यूए स्कूल के पास किये हमले

गाजा,  इजरायल डिफेंस फोर्से (आईडीएफ) ने मध्य गाजा पट्टी में नियर ईस्ट (यूएनआरडब्ल्यूए) स्कूल में फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी के पास स्थित इमारतों में सक्रिय ‘आतंकवादियों’ पर हमला किया।

आईडीएफ ने शनिवार को टेलीग्राम पर कहा,“आज पहले, आईडीएफ और आईएसए की खुफिया जानकारी के आधार पर, भारतीय वायुसेना ने मध्य गाजा पट्टी में यूएनआरडब्ल्यूए के अल-जौनी स्कूल के क्षेत्र में स्थित संरचनाओं में सक्रिय कई आतंकवादियों पर हमला किया।”

आईडीएफ ने कहा कि हमले से पहले, उसने नागरिकों को नुकसान के जोखिम को कम करने के लिए कई कदम उठाए।

बयान के अनुसार,“हमास आतंकवादी संगठन व्यवस्थित रूप से अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करता है, इजरायल राज्य के खिलाफ अपने आतंकवादी हमलों के लिए नागरिक संरचनाओं और आबादी का मानव ढाल के रूप में शोषण करता है।”

हमास ने सात अक्टूबर 2023 को इजरायल के खिलाफ बड़े पैमाने पर रॉकेट हमला किया और सीमा का उल्लंघन किया। हमले के दौरान इजरायल में लगभग 1,200 लोग मारे गए और लगभग 240 अन्य का अपहरण कर लिया गया।

इजरायल ने जवाबी हमले शुरू किए गाजा की पूर्ण नाकाबंदी का आदेश दिया और हमास लड़ाकों को खत्म करने और बंधकों को बचाने के घोषित लक्ष्य के साथ फिलिस्तीनी इलाके में जमीनी घुसपैठ शुरू कर दी। माना जाता है कि गाजा में हमास के पास अभी भी 120 बंधक हैं और 43 बंधकों की कैद में मौत हो गई।

गाजा अधिकारियों ने कहा कि इजरायल के सैन्य अभियानों के परिणामस्वरूप गाजा पट्टी में 38,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और 87,400 से अधिक घायल हुए हैं।