Breaking News

इंडिया समूह 50 प्रतिशत आरक्षण की सीमा हटायेगा : राहुल गांधी

कोल्हापुर, वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि इंडिया समूह न केवल 50 प्रतिशत आरक्षण की सीमा हटायेगा बल्कि संसद की मंजूरी से जातिगत जनगणना भी करायेगा।

राहुल गांधी ने आज यहां आयोजित संविधान सम्मान सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि दलित, पिछड़े और वंचित लोगों को उद्योग, व्यापार तथा न्यायपालिका में अवसर नहीं मिल रहे हैं। वहीं सरकारी संस्थानों के निजीकरण के साथ आरक्षण समाप्त हो रहा है। उन्होंने जोर दिया कि इस तस्वीर को बदलने के लिए इंडिया समूह 50 प्रतिशत आरक्षण की सीमा हटायेगा और लोकसभा एवं राज्यसभा दोनों की मंजूरी से जातिगत जनगणना भी करायेगा।

जाति आधारित जनगणना का विरोध करने के लिए भाजपा और उसके मातृ संगठन आरएसएस दोनों की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा कि इसके विपरीत जाति आधारित जनगणना से उन्हें एक विशेष जाति की आबादी, उनकी समस्याओं और उनके समाधान के लिए क्या उपाय किए जाएं, इसकी स्पष्ट तस्वीर प्राप्त करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि चूंकि शिक्षा क्षेत्र पर कुछ खास लोगों का कब्जा है, इसलिए जरुरतमंद एवं गरीब पृष्ठभूमि के छात्र डॉक्टर, इंजीनियर या वकील बनने के अपने सपने पूरे नहीं कर पा रहे हैं और ऐसी स्थिति में भारत महाशक्ति कैसे बनेगा।

सम्मेलन को कांग्रेस सांसद शाहू महाराज ने भी संबोधित किया।