Breaking News

उत्तर प्रदेश में कोरोना मरीजों की ये है जिलेवार स्थिति ?

लखनऊ , उत्तर प्रदेश में कोरोना मरीजों की तादाद चार हजार के आंकड़े को पार कर गयी है जबकि पिछले 24 घंटों में सात और लोगों की मौत के बाद राज्य में इस बीमारी के कारण मरने वालों की संख्या अब 95 हो चुकी है।

राज्य में रिकवरी दर 53 फीसदी से ज्यादा होना संतोष का विषय हो सकता है लेकिन हाल के दिनों में मिल रहे नये मामलों में अधिकतर प्रवासी मजदूरों अथवा उनके संपर्क में आये लोग है जो राज्य की जनता के लिये चिंता का कारक बने हुये है वहीं सरकार की चुनौती और बढ़ गयी है।

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार राज्य में अब तक 4057 कोरोना संक्रमितों की पहचान की जा चुकी है जिनमें 2165 स्वस्थ भी हो चुके है जबकि 95 की मौत हो चुकी है। इस प्रकार राज्य के काेविड अस्पतालों में 1797 मरीज स्वास्थ्य लाभ कर रहे हैं।

पिछले 24 घंटे में 159 नये मामले प्रकाश में आये है जबकि पहले से भर्ती 123 मरीज स्वस्थ होकर घर वापसी कर चुके हैं। राज्य में अब तक एक लाख 59 हजार 282 नमूने जांच के लिये भेजे जा चुके है जिनमें एक लाख 53 हजार 588 की रिपोर्ट निगेटिव मिली है। सरकार ने आज कोरोना जांच के लिये कई नयी लैब्स को हरी झंडी दे दी है जिसके बाद टेस्टिंग में उल्लेखनीय बढोत्तरी होने की उम्मीद है।

पिछले 24 घंटे में जालौन,महाेबा,प्रतापगढ़,मैनपुरी,मुरादाबाद,नोएडा और मेरठ में एक एक कोरोना संक्रमित की मौत हो गयी। इसके साथ ही अभी तक आगरा में 24,मेरठ में 17,मुरादाबाद में 10, कानपुर में छह,नोएडा,फिरोजाबाद और मथुरा में चार-चार,अलीगढ़ में तीन ,मैनपुरी,झांसी और गाजियाबाद में दो दो मरीजों की मौत हुयी है। इसके अलावा जालौन,महाेबा,प्रतापगढ़,वाराणसी, श्रावस्ती,संतकबीरनगर,हापुड़,ललितपुर,प्रयागराज,एटा,बिजनौर,कानपुर देहात,अमरोहा, बरेली,बस्ती,बुलंदशहर,लखनऊ में एक एक व्यक्ति की काेरोना की चपेट में आने से मौत हुयी है।
आज शाम छह बजे तक आगरा और मेरठ में नौ-नौ नये मरीज की पहचान की जा चुकी थी जबकि लखनऊ में पांच, नोएडा में छह,कानपुर में एक,सहारनपुर में एक,फिरोजाबाद में दो,गाजियाबाद में चार हापुड़ में दस,वाराणसी में तीन, बुलंदशहर में चार,रामपुर में सात,सिद्धार्थनगर में चार,बहराइच में दो,संतकबीरनगर में दो,अमरोहा में एक, संभल में छह, प्रयागराज में सात,गाजीपुर में 13,गोंडा में तीन,बाराबंकी में 12,कन्नौज में एक, हाथरस में एक,प्रतापगढ में दो,जौनपुर में चार,अमेठी में तीन,महाराजगंज में तीन,बलरामपुर में छह,गोरखपुर में एक,मैनपुरी में एक, बलिया में नौ, कानपुर देहात में तीन, अयोध्या में चार,अंबेडकरनगर में दो,भदोही में एक,चंदौली में दो,मऊ,शाहजहांपुर और हमीरपुर में एक एक नया मरीज मिला है।
स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार राज्य में सबसे ज्यादा प्रभावित आगरा में कुल 794 मामले प्रकाश में आ चुके है लेकिन इनमे से 394 स्वस्थ भी हो चुके है। मेरठ में रिकवरी दर सुस्त होने से 184 मरीज अभी भी इलाज करा रहे हैं। यहां अब तक 295 मरीज मिले है जिनमें 17 की मौत हो चुकी है वहीं 94 संक्रामक रोग से निजात पा चुके है। कानपुर नगर में अब तक मिले 312 मरीजों में 174 स्वस्थ हो चुके है जबकि छह की मृत्यु हो गयी है। 184 मरीजों का इलाज जारी है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन तीनो जिलों में वरिष्ठ आईएएस और आईपीएस अधिकारियों की अतिरिक्त तैनाती की है ताकि लाकडाउन के संभावित चौथे चरण से पहले ज्यादा से ज्यादा संक्रमण पर काबू पाया जा सके।