Breaking News

दूसरे देशों के मुकाबले बहुत कम होती है भारतीय पुरुषों की उम्र,जानिए क्यों…

नई दिल्ली,  दूसरे देशों के मुकाबले भारतीय पुरुष की उम्र बहुत कम होती है,जानिए क्यों ..? 2011 की जनगणना के अनुसार भारत में 58 करोड़ 64 लाख महिलाएं हैं. जिनमें से आधी से ज्यादा शादीशुदा हैं. यानी भारत में करीब 30 करोड़ महिलाएं शादीशुदा हैं. इस आधार पर कह सकते हैं कि भारत में करोड़ों महिलाओं ने आज अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखा होगा. करवाचौथ ही नहीं तीज, वट सावित्री जैसे और भी कई त्योहार हैं जिनमें महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत करती हैं. लेकिन व्रत रखे जाने की सदियों पुरानी परंपरा बावजूद भारत में पतियों की उम्र दुनिया भर के पतियों के मुकाबले लंबी नहीं हो पाई है.

2017 में जापान की कुल जनसंख्या 12 करोड़ 68 लाख है. जिनमें कुल 6 करोड़ 18 लाख पुरुष हैं. जापान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार 50 साल की उम्र  हर 4 में से 1 यानी एक चौथाई जापानियों की शादी नहीं होती. यानी जापान में कुल पति 4 करोड़ 6 लाख हैं. दुनिया भर में लोगों की औसत आयु सबसे ज्यादा जापान में है. वैसे यहां लगभग सारे ही लोग 83 साल से ज्यादा जीते हैं लेकिन मर्दों की औसत उम्र करीब 81 साल है. महिलाओं की औसत उम्र यहां 86 साल है.

2017 में स्विट्जरलैंड की कुल जनसंख्या 84 लाख 20 हज़ार के आसपास थी. जिनमें से 41 लाख 73 हज़ार से कुछ ज्यादा पुरुष थे. लेकिन इनमें से केवल 18 लाख 13 हज़ार ही शादीशुदा थे. दुनिया भर में आदमी सबसे ज्यादा स्विट्जरलैंड में जीते हैं. यहां आदमियों की औसत उम्र 81 साल से ज्यादा होती है.

वहीं भारत में आदमियों की कुल जनसंख्या 62 करोड़ 37 लाख के करीब है. जिनमें से 33 करोड़ 36 लाख से ज्यादा शादीशुदा हैं यानी पति बन चुके हैं. दुनिया भर में सबसे ज्यादा उम्र तक जीने के मामले में भारतीयों का नंबर 125वां है. यहां पुरुष औसतन 67 साल तक ही जीते हैं और महिलाएं करीब 70 साल तक.