Breaking News

बिपरजॉय के कारण सवा सौ से अधिक ट्रेनें प्रभावित

नयी दिल्ली/मुंबई , चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के कारण सवा सौ से अधिक ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ है।

मुंबई में पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता के अनुसार चक्रवात के कारण 69 ट्रेनों को रद्द किया गया है, 33 ट्रेनों को गंतव्य से पहले ही समाप्त कर दिया गया है जबकि 25 ट्रेनें ऐसी हैं जिन्हें बीच के स्टेशन से चलाने का फैसला लिया गया है।

बिपरजॉय चक्रवात की आशंका के मद्देनज़र रेलवे ने पहले से ही व्यापक तैयारियां कर रखीं हैं। भावनगर, महुवा, वेरावल से पाेरबंदर तक के क्षेत्र में इसका प्रभाव रहने की आशंका है। सोमवार से चार दिनों के लिए मालगाड़ियों में डबल स्टेक कंटेनरों की ढुलाई प्रतिबंधित की गयी है। संरक्षा संबंधी उपायों की सतत समीक्षा की जा रही है।

रेलवे प्रवक्ता के अनुसार दुर्घटना राहत एवं मेडिकल इमरजेंसी गाड़ियों को हर स्थिति के लिए तैयार रखा गया है। आपदा प्रबंधन कक्ष को सक्रिय कर दिया गया है। विभिन्न स्थानों पर ट्रैकों एवं पुलों के अलावा हवा की रफ्तार की भी निगरानी की जा रही है। डीज़ल इंजनों की व्यवस्था की गयी है। वैकल्पिक संचार साधनों का प्रबंध किया गया है।

राजधानी नयी दिल्ली में रेलवे बोर्ड में वॉर रूम से भी पूरी स्थिति पर नजर रखी जा रही है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव स्वयं हर स्थिति पर पैनी निगाह रखे हुए हैं।