Breaking News

भारत-रवांडा मित्रता पर भारतवंशियों के ‘सकारात्मक प्रभाव’ की पीएम मोदी ने की प्रशंसा

किगाली, भारत और रवांडा की मित्रता पर भारतवंशियों द्वारा डाले गये सकारात्मक प्रभावों की प्रशंसा करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि पूरी दुनिया पर अपनी छाप छोड़ते हुए भारतवंशी खुद को विशिष्ट साबित करते हुए उपलब्धियों से देश को गौरवान्वित कर रहे हैं।

रवांडा में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति पॉल कागमे ने कल उन्हें पूर्व अफ्रीकी देश में भारतीय समुदाय के कार्यों के बारे में बताया। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया है, ‘‘रवांडा में भारतीय समुदाय के साथ खुशगवार बातचीत हुई। भारतवंशी पूरी दुनिया में अपने आप को विशिष्ट साबित कर रहे हैं और अपनी उपलब्धियों से हमें गौरवान्वित कर रहे हैं। रवांडा में रहने वाले भारतवंशियों का भारत-रवांडा संबंधों पर बहुत सकारात्मक प्रभाव है।’’

उन्होंने लिखा है, ‘‘रवांडा में भारतीय समुदाय से बातचीत करके मुझे खुशी हो रही है। राष्ट्रपति पॉल कागमे ने मुझसे कहा कि भारतीय समुदाय रवांडा के विकास में योगदान कर रहा है और वह बड़े पैमाने पर समाज सेवा करते हैं। मुझे यह सुनकर बहुत खुशी हुई। मोदी ने कहा, ‘‘भारतवंशी पूरी दुनिया पर अपनी छाप छोड़ रहे हैं। वे हमारे ‘‘राष्ट्रदूत’’ हैं। प्रधानमंत्री ने अपने दो दिवसीय रवांडा दौरे की शुरुआत कल की थी। मोदी यहां आने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं।

रवांडा अफ्रीका महाद्वीप में सबसे तेजी से विकसित हो रहा देश है। लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘वर्षों से भारतीय समुदाय रवांडा में उच्च आयोग की स्थापना चाहता था। लंबे समय से की जा रही यह मांग पूरी की जाएगी ताकी आप भारत के साथ और जुड़ सकें। इससे पहले मोदी ने राष्ट्रपति कागमे के साथ उच्च स्तरीय बातचीत करते हुए रक्षा, व्यापार और कृषि क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत कर द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को बढ़ावा देने के उपायों पर चर्चा की थी।

प्रधानमंत्री मोदी 1994 नरसंहार में मारे गए 2,50,000 लोगों की याद में बने रवांडा के नरसंहार स्मारक केंद्र गये। वहीं भारत ने रवांडा के आर्थिक विकास के लिए उसको 20 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा की मंजूरी दी और जल्दी ही किगाली में भारतीय उच्चायोग स्थापित किये जाने को मंजूरी दे दी है। मोदी की दो दिवसीय रवांडा यात्रा के दौरान यह घोषणाएं हुई हैं। यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली रवांडा यात्रा है।