Breaking News

मजदूर संगठनों से सरकार ने की ये खास अपील

नयी दिल्ली ,केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने श्रमिक समस्याओं के समाधान का आश्वासन देते हुए कहा कि मजदूर संगठनों को अर्थव्यवस्था संभालने में सरकार का सहयोग करना चाहिए।

श्री गंगवार ने यहां वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए केंद्रीय श्रमिक संगठनों के साथ एक बैठक में कहा कि सरकार मजदूरों के साथ निरंतर विचार विमर्श करती है और उनके सुझावों एवं शिकायतों से नीति बनाने में मदद मिलती है।

कोरोना महामारी का उल्लेख करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इसके कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था को गहरा आघात लगा है। भारतीय अर्थव्यवस्था भी इससे अछूती नहीं रहेगी। स्थिति को देखते हुए सरकार समग्रता के साथ काम कर रही है और परिस्थितियों अनुरुप फैसले ले रही है। सरकार अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए नीति गत बदलाव करने के अलावा व्यावहारिक कदम भी उठा रही है। उन्होेंने कहा कि संकट की इस घड़ी में मजदूर संगठनों को सरकार के साथ सहयोग करना चाहिए।

बैठक के दाैरान मजदूर संगठनों ने रोजगार सुरक्षा पर जोर दिया और कहा कि प्रवासी मजदूरों के हितों की रक्षा की जानी चाहिए। सरकार उन्हें रोजगार सुरक्षा, उचित आय तथा सम्मान का आश्वासन दे तो प्रवासी मजदूर अपने कार्यस्थलों की ओर लौट सकते हैं।

मजदूर नेताओं का कहना था कि कोरोना महामारी के विरुद्ध संघर्ष में आंगनवाडी कार्यकर्ताओं, आशा और स्वास्थ्य कर्मियों का महत्वपूण योगदान है। इसलिए उनके हितों के संरक्षण पर सरकार को विशेष ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा प्रवासी मजदूरों के लिए एक राष्ट्रीय रजिस्टर बनाने की मांग भी की गयी।

बैठक में कोविड महामारी के मद्देनजर मजदूरों और प्रवासी मजदूरों के हितों का संरक्षण, रोजगार सृजन के उपाय, आर्थिक गतिविधियां शुरू करने के तौर तरीके और श्रम कानूनों के अनुसार छोटे उद्याेगों के संचालन पर विचार विमर्श किया गया। बैठक में मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी और केंद्रीय श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।