Breaking News

मुंबई में फुटओवर ब्रिज का एक हिस्सा गिरा, दो लोग घायल

मुंबई ,  मुंबई के उपनगर अंधेरी में भारी बारिश के कारण आज सुबह फुटओवर ब्रिज का एक हिस्सा टूट कर रेल की पटरियों पर गिर गया जिसके कारण पश्चिम रेलवे की लोकल ट्रेनों की आवाजाही अवरूद्ध हुई।

निकाय सूत्रों ने बताया कि हादसे में दो लोगों के घायल होने की सूचना है। दमकल सेवा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पुल के मलबे में कुछ लोगों के फंसे होने की आशंका है। तलाशी और बचाव अभियान चलाया जा रहा है। मुंबई में सुबह-सुबह कार्यालय जाने वालों के लिए लोकल ट्रेन लाइफलाइन की तरह है। ऐसे में पुल का एक हिस्सा टूटने और लोकल ट्रेनों की आवाजाही अवरूद्ध होने से दफ्तर जाने वालों को सबसे ज्यादा दिक्कत आयी है।

लोकल ट्रेनें नहीं चलने के कारण मुंबई के लोकप्रिय डब्बा वालों ने भी लोगों तक टिफिन पहुंचाने में असमर्थता जताई है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने मुंबई के पुलिस आयुक्त को सुचारू यातायात सेवा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया और वृहन्न मुंबई नगर निगम (बीएमसी) को यात्रियों की सुविधा के लिए अपनी बस सेवा में बढ़ोतरी करने का निर्देश दिया। आपदा प्रबंधन ईकाई के एक अधिकारी ने कहा कि सुबह करीब साढ़े सात बजे फुटओवर ब्रिज अंधेरी पूर्व स्टेशन के पूर्वी दिशा की ओर गिर गया।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी रविंदर भाकर ने  बताया कि ओवरहेड इक्व्पिमेंट क्षतिग्रस्त हो गया और इंजीनियरों का एक दल उसे ठीक करने में जुटा हुआ है। उन्होंने कहा , ‘‘ फुटओवर ब्रिज का एक हिस्सा गिर गया है जिससे पश्चिम रेलवे की सेवा बाधित हुई। हमारे अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं और सेवा को पुन:बहाल करने की कोशिश कर रहे हैं। रेलवे के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि चर्चगेट से बांद्रा, विरार से गोरेगांव के बीच ट्रेनें देरी से चल रही हैं।

महानगर पालिका के एक अधिकारी ने कहा कि दमकल कर्मी और अन्य एजेंसियां मलबे को साफ करने के काम में जुट गई हैं। अधिकारी ने कहा, भारी बारिश के कारण फुटओवर ब्रिज में दरारें पड़ गयीं, जिससे उसका एक हिस्स टूट कर गिर गया। शुक्र है कि उस वक्त वहां से कोई ट्रेन नहीं गुजर रही थी। दमकल विभाग के प्रमुख पी. एस. रहांगडले ने बताया कि एक एम्बुलेंस, एक बचाव वैन और चार दमकल गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं। फोर्ट में एक मीडिया हाउस में काम करने वाले प्रशांत गर्ग ने कहा , ‘‘ जब मैं चर्चगेट जाने वाली ट्रेन लेने के लिए बोरिवली पहुंचा तो मुझे पता चला कि पश्चिम रेलवे की सभी लाइनें रोक दी गई है। बारिश के मौसम में कोई अन्य वाहन ना मिलने के कारण मुझे घर वापस लौटना पड़ा। ’’