Breaking News

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने की बिजनौर से आये छात्रों से मुलाकात

लखनऊ, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज यहाँ राजभवन भ्रमण पर आए बिजनौर के विवेक काॅलेज ऑफ टेक्निकल एजुकेशन के 42 विद्यार्थियों ने मुलाकात की।

लखनऊ के डाॅ़ एपीजे अब्दुल कलाम विश्वविद्यालय से सम्बद्ध इस महाविद्यालय से आए ये सभी विद्यार्थी काॅलेज की फार्मेसी फैकल्टी के थे, जो अपने प्रवास में पहली बार लखनऊ आए थे। राज्यपाल ने विद्यार्थियों से चर्चा के दौरान बिजनौर के प्रागैतिहासिक महत्व के ज्ञान की जानकारी ली और विद्यार्थियों ने रूचिपूर्वक महाभारत कालीन प्रसिद्ध कुरू वंश के महामंत्री महात्मा विदुर की कुटी और उनके व्यक्तित्व का उल्लेख किया।

इस अवसर पर विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि भ्रमण अवश्य करना चाहिए, भ्रमण से व्यवहारिक ज्ञान बढ़ता है। प्रगति के लिए पढ़ाई और परिश्रम दोनों आवश्यक हैं। पढ़ाई लड़का हो या लड़की, झोपड़ी में रहने वाला हो या समृद्ध घर में, सबके लिए जरूरी है। उन्होंने विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि पढ़ाई के बाद जहाँ भी कार्य करें, देश की प्रगति में योगदान अवश्य करें।

भ्रमण दल में जनपद बिजनौर के दूर-दराज गाँवों और कस्बों से आई छात्राओं से चर्चा करते हुए राज्यपाल ने उनसे कहा कि वे अपने भ्रमण अनुभवों को अपने अभिभावकों को अवश्य बताएं। उन्होंने विद्यार्थियों के भ्रमण में देश की सीमावर्ती क्षेत्रों को भी जोड़ने को कहा, जिससे विद्यार्थी वहाँ की समस्याओं, जीवनचर्या और आवश्यकताओं को समझ सकें। उन्होंने विद्यार्थियों को स्वस्थ जीवन शैली के लिए खेलकूद और योग से जुड़ने के लिए भी प्रेरित किया। विद्यार्थियों ने राज्यपाल से अपने भविष्य के लिए चुने क्षेत्रों की चर्चा भी की और बताया कि लखनऊ प्रवास में सीडीआरआई, एकेटीयू तथा प्राणी उद्यान भ्रमण के साथ राजभवन के भ्रमण और राज्यपाल जी से मुलाकात उनके लिए सर्वाधिक स्मरणीय है। विद्यार्थियों के साथ विद्यालय के उप प्रधानाचार्य प्रो़ रिजवान अहमद, शिक्षक डाॅ़ अंकुर गर्ग, डाॅ़ छवि वर्मा तथा डाॅ़ अनामिका गौतम भी उपस्थित रहे।