Breaking News

धूमधाम से मनाया गया मिलाद उन नबी का पर्व

झांसी , पैगंबर मुहमम्छ साहब के जन्मदिवस “ मिलाद-उन-नबी” का पर्व शुक्रवार को उत्तर प्रदेश की वीरांगना नगरी झांसी में पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

इस अवसर पर महानगर की प्रमुख मस्जिद के साथ साथ अन्य मस्जिदों में भव्य सजावट की गयी । मुस्लिम इलाकों में लाइटों , झालरों और झूमरों से सजावट की गयी । नगर के विभिन्न हिस्सों में मिलाद-उन -नबी या बारावफात का जुलूस निकाला गया, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया। आस्था के सामने कोरोना का खौफ भी बेअसर नजर आया।

जुलूस के दौरान अल्लाह ओ अकबर के नारे गूंजे वही डीजे, बैण्ड की धुन पर लोग थिरकते नजर आये। पैगंबर साहब के जन्म दिन की खुशी में लोग मिठाई बांट कर और गले लगकर एक दूसरे को बधाई देते नजर आये। जुलूस में छोटी छोटी झांकियां भी शामिल रहीं और इस दौरान लोग खाना और खाने के अन्य सामान तथा पानी भी बांटते नजर आये। जुलूस के दौरान कोविड-19 के नियमों का लोग कहीं पालन करते नजर आये तो कहीं लापरवाही भी सामने आयी । पैगंबर मुहम्मद साहब के जन्मदिन के दिन ही उनकी मृत्यु भी हुई थी इसलिए इस पर्व का बारावफात के नाम से भी जाना जाता है।

इस दिन मस्जिदों में हजरत मोहम्मद के जीवन और शिक्षाओं को लेकर जलसा भी किया जाता है। लोगों को मोहम्मद साहब के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी भी दी जाती है। बारावफात के जुलूस को लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किये गये और शहर के चप्पे चप्पे में पुलिसकर्मी मुस्तैदी से नजर आये। इसके अलावा शहर के विभिन्न हिस्सों से गुजरने वाले जुलूसों के मार्ग में सुरक्षा चाक चौबंद रही। एहतियातन पुलिसकर्मी जुलूस के साथ भी चलते नजर आये। जुलूस मार्गो पर ड्रोन से भी नजर रखी गयी।