Breaking News

सोलर चरखों से तीन गुना अधिक बढ़ जाएगा खादी का उत्पादन

लखनऊए , उत्तर प्रदेश के खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी ने खादी को और अधिक लोकप्रिय एवं रोजगारपरक बनाये जाने के लिए केन्द्रीय सूक्ष्मए लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री कलराज मिश्र को पत्र लिखकर सोलर चर्खों को मान्यता प्रदान करने का आग्रह किया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने, विधायकों को दिये, विधायिका के मूलमंत्र

सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि श्री पचौरी ने सोलर चर्खों को खादी उत्पादन के लिए मान्यता प्रदान करने के लिए केन्द्रीय सूक्ष्मए लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री कलराज मिश्र को भेजे पत्र में सोलर चर्खों को मान्यता प्रदान करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि इससे खादी उत्पादन में बहुत अधिक वृद्धि होगी।

जानिये, योगी सरकार की, पांचवीं कैबिनेट बैठक के, छ: अहम फैसले

उन्होंने बताया कि श्री पचौरी ने अपने पत्र में लिखा है कि सामान्य चर्खें से सूत का उत्पादन लगभग 500 ग्राम होता है वहीं सोलर चर्खें से 1500 से 2000 ग्राम तक सूत का उत्पादन होगा। इस तरह से सामान्य चर्खें की अपेक्षा सोलर चर्खे के प्रयोग से सूत की तीन गुना उत्पादन वृद्धि होगी। साामान्य चर्खें से दैनिक मजदूरी लगभग 200 रुपये प्राप्त होती है वहीं तीन गुना उत्पादन वृद्धि से तीन गुना आय में वृद्धि होगी।

सीएम योगी ने सुनायी, कृष्ण और सुदामा के बीच हुये, कैशलेस ट्रांजेक्शन की कहानी

अर्थात एक मजदूर 600 रुपये प्राप्त करेगा। सोलर चर्खें के प्रयोग से गुणवत्ता में वृद्धि होने से खादी लोकप्रिय होगी। उत्पादकताए गुणवत्ता एवं आय में वृद्धि के साथ घरों में रोशनी की उपलब्धता भी सुनिश्चित होगी। सोलर चर्खों के उपयोग से बुन्देलखण्डए प्रदेश के तराई क्षेत्रों एवं नक्सल प्रभावी क्षेत्रों में रोजगार सृजन की आपार संभावनायें विद्यमान हैं।

गांवों को 24 घंटे बिजली देने के लिये, मुख्यमंत्री योगी ने लगायी जरूरी शर्त

अपने पत्र में खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री ने लिखा है कि खादी हमारे देश के स्वाभिमान आर्थिकए स्वावलम्बन एवं अस्मिता का प्रतीक है। खादी देश के युवाओं एवं महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराती है साथ ही आर्थिक रूप से स्वावलम्बन की दिशा में बढ़ने के लिए प्रेरित करती है। प्रदेश में खादी का उत्पादन आज भी परम्परागत रूप से किया जाता है।

सरकारी फाइलों से धूल हटाने के लिए सीएम योगी ने जारी किया यह आदेश

 

उन्होंने कहा कि परम्परागतध्एन0एम0सी0 के द्वारा उत्पादित सूत से ही खादी बनायी जाती है जिसमें खादी आयोग द्वारा निर्धारित मानकों के आधार पर ही दैनिक मजदूरी लगभग 200 रुपये का भुगतान किया जाता है। उन्होंने कहा कि यह मजदूरी देश में प्रचलित नियम निर्देशों के अनुसार न्यूनतम दैनिक मजदूर से काफी कम है। ऐसी स्थिति में उत्पादन अथवा मजदूरी बढ़ाया जाना ही एक मात्र विकल्प है।