Breaking News

हुनर हाट से दो लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिला

नई दिल्ली,  केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि पिछले दो वर्षों में देश भर में आयोजित 11 हुनर हाट के माध्यम से दो लाख से ज्यादा दस्तकारोंए शिल्पकारोंए खानसामों को रोजगार के अवसर मुहैया कराने में सफलता मिली है। अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा राजधानी के कनॉट प्लेस के बाबा खड़क सिंह मार्ग में आयोजित हुनर हाट के समापन के अवसर पर पत्रकारों से बात करते हुए  नकवी ने आज कहा कि हुनर हाट दस्तकारोंध्शिल्पकारों का सशक्तीकरण और रोजगार केन्द्र एम्पावरमेंट.एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज साबित हुआ है। दस्तकारोंए शिल्पकारों को मौका.

बाजार मुहैया करने के मिशन के तहत देश के विभिन्न भागों में आयोजित ष्हुनर हाटष् प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ष्मेक इन इंडियाष्ए ष्स्टैंड अप इंडियाष्ए ष्स्टार्ट अप इंडियाष् के संकल्प को साकार करने का ष्प्रामाणिक एवं विश्वसनीय ब्रांड बन गया है।  नकवी ने कहा कि ष्हुनर हाटष् एक ही जगह पर देश भर के दस्तकारोंए शिल्पकारों के नायाब हस्तनिर्मित स्वदेशी सामान के प्रदर्शन एवं बिक्री और विभिन्न राज्यों के लजीज़ पकवानों के स्वाद का एक विश्वसनीय एवं लोकप्रिय ब्रांड बन गया है। नकवी ने कहा कि यहां आयोजित हुनर हाट में देश.विदेश से लाखों की संख्या में लोगों ने आ कर बड़े स्तर पर स्वदेशी हस्तनिर्मित उत्पादों की खरीद कर देश के कोने.कोने से यहाँ आये दस्तकारोंए शिल्पकारों की हौसला अफजाई की और इस ष्हुनर हाटष् में ष्हुनर के उस्तादोंष् को लाखों रूपए के देश.विदेश से आर्डर भी मिले हैं।

यह कार्यक्रम 12 से 20 जनवरी तक आयोजित किया गया और प्रतिदिन होने वाले कव्वालीए सूफी संगीतए पारम्परिक नृत्य कार्यक्रम सहित अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम भी लोगों के आकर्षण का मुख्य केंद्र रहे। हुनर हाट में लगभग 13 लाख लोग आये। उन्होंने कहा कि ष्हुनर हाटष् जैसे कार्यक्रम देश के ष्हुनर के उस्तादोंष् की पहचान और विरासत को राष्ट्रीय.अंतर्राष्ट्रीय मजबूती प्रदान कर रहे हैं।  नकवी ने कहा कि मोदी सरकार ने धर्म.जातिए क्षेत्र मेंष् विकास के गति अवरोधकष्को ख़त्म कर श्विकास का हाईवेश् तैयार किया है और अल्पसंख्यक मंत्रालय द्वारा देश भर में आयोजित किया जा रहा हुनर हाट इसी हाईवे का हिस्सा है जहाँ देश भर के दस्तकारों.शिल्पकारों के श्विकास एवं सशक्तिकरण की गाड़ी सरपट दौड़ रही है। अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा इससे पहले हुनर हाट इलाहाबादए दिल्ली के प्रगति मैदान में लगने वाले अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेलेए बाबा खड़क सिंह मार्गय पुडुचेरी के थीडल बीच और मुंबई में आयोजित किये गए हैं।