Breaking News

अगर चाहते हैं नहीं बढ़े वजन तो इस ड्रिंक से बनाएं दूरी…

हमारा वजन कंट्रोल में रहे. इसके लिए हम तमाम तरह के प्रयास भी करते हैं. कभी जिम में पसीना बहाते हैं तो पार्क में दौड़ लगते हैं. साथ-साथ हम लंबा-चौड़ा हेल्‍दी डाइट प्‍लान भी बनाते हैं. इसमे हेल्‍दी फूड के साथ-साथ जूस भी शामिल करते हैं. पर्याप्‍त मात्रा में पोषण के लिए हम कोशिश करते हैं कि सीजन के फलों के जूस पिए जाएं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ये जूस वजन बढ़ाने में कारगर होते हैं.

कई शोध के मुताबिक अगर फलों का रस ज्यादा मात्रा में लिया जाए, तो इससे मोटापा बढ़ने का डर रहता है.  असल में इस में मौजूद फ्रक्टोज की मात्रा ज्यादा होने पर हमारे शरीर को जरूरत से ज्यादा कैलोरी मिल जाती है.

रिसर्च के मुताबिक फ्रूट जूस और चीनी मिले दूसरे सॉफ्ट ड्रिंक्स में कैलोरी के मामले में ज्यादा फर्क नहीं होता. जैसे कॉर्न सिरप या शहद. इनमें काफी मात्रा में कैलोरी होती है. इन्हें ज्यादा लेने पर वजन कम करने की जगह बल्कि बढ़ने लगता है.

एक अन्‍य शोध के मुताबिक केवल मोटापा ही नहीं बढ़ता बल्‍कि इम्‍यूनिटी सिस्‍टम भी वीक कर करता है. जूस पीने से ब्लड लेवल भी प्रभावित होता है और डायबिटीज जल्दी असर करती है. इसके अलावा सिर दर्द, मूड स्विंग जैसी कई परेशानियां आपको घेर सकती हैं.