Breaking News

आज के मुख्य समाचार

लखनऊ , 03 जनवरी 2018,  रात्रि आठ बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

नई दिल्ली,  राज्यसभा चुनाव को लेकर गुटबाजी का सामना कर रही आम आदमी पार्टी ने पार्टी नेता संजय सिंह के साथ नारायण दास गुप्ता और सुशील गुप्ता को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है. इनमें नारायण दास गुप्ता चार्टर्ड अकाउंटेट, जबकि सुशील गुप्ता व्यवसायी और समाजसेवी हैं. मंगलवार को पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति  की बैठक में इन नामों पर फैसला किया गया.

नई दिल्ली,  राज्यसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी के तीन उम्मीदवारों के नाम का ऐलान होने के बाद कुमार विश्वास ने अरविंद केजरीवाल पर हमला बोल दिया.पार्टी नेता कुमार विश्वास ने पार्टी की तरफ से उम्मीदवार न बनाए जाने पर तीखी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा, ‘तमाम मुद्दों पर जो सच बोला है, उसके लिए पार्टी ने दंड स्वरूप यह पुरस्कार दिया है.’ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधते हुए कुमार विश्वास ने कहा, ‘अरविंद ने मुस्कुराते हुए मुझसे कहा था कि सर जी आपको मारेंगे, लेकिन शहीद नहीं होने देंगे.

पटना,  चारा घोटाले में दोषी पाए गए राजद प्रमुख तथा बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की  सजा टल गई हैं. लालू प्रसाद यादव के सजा का ऐलान कल  होगा. इसके पहले कोर्ट ने आज की तारीख में सजा का ऐलान करने की बात कही थी. लालू यादव सीबीआई कोर्ट पहुंच चुके थे. लेकिन बाद में खबर आई कि सजा का ऐलान अब कल होगा. कोर्ट ने वकील विंदेश्वरी प्रसाद के निधन हो जाने की वजह से सजा के ऐलान को कल के लिए टाल दिया.

मुंबई, महाराष्ट्र के पुणे जिले में भीमा कोरेगांव युद्ध की 200वीं सालगिरह मना रहे दलितों पर हुई  ब्राह्मण-दलित संघर्ष को लेकर महाराष्ट्र बंद है और लोकसभा मे जमकर हंगामा हो रहा है. मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पुणे हिंसा मामले में उच्च न्यायालय के मौजूदा न्यायाधीश द्वारा न्यायिक जांच के आदेश दे दिए हैं और शांति की अपील की है.

लखनऊ , महाराष्ट्र के पुणे में जातीय हिंसा को लेकर यूपी की पूर्व सीएम और बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने  एक बड़ा खुलासा किया है. मायावती ने पुणे हिंसा के लिए बीजेपी और आरएसएस को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा, हिंसा के पीछे बीजेपी और आरएसएस का हाथ है. दलितों की सुरक्षा के इंतजाम नहीं किए गए. ये जो घटना घटी है रोकी जा सकती थी. सरकार को वहां सुरक्षा का उचित प्रबंध करना चाहिए था. 

लखनऊ,  समाजवादी पार्टी के नेता और सपा सरंक्षक  मुलायम सिंह यादव ने आतंकवाद को लेकर मोदी सरकार पर का बड़ा हमला किया है. मुलायम सिंह यादव ने लोकसभा में बोलते हुए आज सीमा पर तैनात जवानों के संदर्भ में बयान दिया. मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने जवानों को कोई स्पष्ट निर्देश ही नहीं दिया है.

 लखनऊ, बहुजन समाज पार्टी कि राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने पार्टी के जिला अध्यक्ष की कमान इनको सौप दी है. पार्टी प्रमुख मायावती ने जिलाध्यक्ष संजय गौतम को हटाने के साथ ही जिला इकाई को भंग कर दिया है. साथ ही रामशंकर कुरील को अध्यक्ष बनाया है. निकाय चुनाव में बसपा को बड़ा झटका लगा है. पार्टी ने घाटमपुर नगर पालिका, बिठूर और शिवराजपुर नगर पंचायत में अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ा.

अहमदाबाद,  गुजरात मे  दलित उत्पीड़न की इस बड़ी घटना ने मानवता को शर्मसार कर दिया है. गुजरात में पुलिस थाने के अंदर एकदलित से जबरन पुलिसवालों के जूते चटाए गए। दलित युवक को  15 पुलिस वालों के जूते चाटने पड़े. गुजरात में अहमदाबाद के अमराईइवाड़ी मे एक 40 साल के एक दलित ने एससी-एसटी ऐक्ट के तहत केस दर्ज कराया है। पीड़ित पर 29 दिसंबर को कथित रूप से एक पुलिसवाले पर हमले का आरोप है। पीड़ित का कहना है कि पुलिस थाने के अंदर उसे जबरन पुलिसवालों के जूते चटाए गए।

पणजी,  गोवा के आईएनएस हंसा अड्डे में भारतीय नौसेना का एक एमआईजी 29के विमान आज रनवे से उतरकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। प्रशिक्षु पायलट विमान से सुरक्षित बाहर निकलने में सफल रहा। विमान में आग लग गई। गोवा हवाईअड्डे के निदेशक बी सी एच नेगी ने बताया कि इस घटना के कारण गोवा हवाईअड्डे पर असैन्य विमानों के आगमन और प्रस्थान में देरी हुई।

नई दिल्ली,  सीबीएसई ने राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा  का परिणाम जारी कर दिया है. सीबीएसई पिछले कुछ वर्षों से यूजीसी नेट की परीक्षा करा रहा है. इस बार सीबीएसई ने 5 नवंबर को परीक्षा आयोजित कराई थी. अभ्यर्थी सीबीएसई नेट की वेबसाइट में अपना आवेदन नंबर, रोल नंबर व जन्म तिथि डालकर परिणाम देख सकते हैं.यह परीक्षा कुल 84 विषयों में आयोजित कराई गई थी. कुल 1700 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित इस परीक्षा में लगभग 9 लाख प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया.

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने समाज सुधारक सावित्रीबाई फुले को आज उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि वंचित लोगों को सशक्त बनाने के उनके सपने को पूरा करने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। सावित्रीबाई फुले समाज सुधारक और कवयित्री थीं