Breaking News

खुशहाल देशों में पाक से भी पीछे है भारत, जानिए कौन है नंबर 1

रोम,  संयुक्त राष्ट्र संघ की एक रिपोर्ट में फिनलैंड को सबसे ज्यादा खुश देश बताया गया है. इसी रिपोर्ट में बताया गया है कि विपरीत परिस्थितियों से जूझ रहे बुरुंडी के नागरिकों में सबसे ज्यादा असंतोष है. संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा जारी 156 देशों की इस सूची में फिनलैंड पिछले साल 5वें नंबर पर आया था.

इस सूची में भारत अपने पड़ोसी चीन, पाकिस्तान, नेपाल, भूटान, श्रीलंका, बांग्लादेश और यहां तक कि हिंसाग्रस्त म्यांमार तक से पीछे है. सूची में पहले स्थान पर फिनलैंड है. इसके बाद नॉर्वे, डेनमार्क, आइसलैंड, स्विट्जरलैंड, नीदरलैंड्स, कनाडा, न्यूजीलैंड, स्वीडन और ऑस्ट्रेलिया है.

हैरान कहने वाली बात यह है कि अगर एशिया की देखें तो पाकिस्तान के लोग सबसे ज्यादा खुश हैं. सूची में पाकिस्तान 75वें नंबर पर है. इसके बाद चीन (86), भूटान (97), नेपाल (101), बांग्लादेश (115), श्री लंका (116), म्यांमार (130), भारत (133) और अफगानिस्तान (145) स्थान पर हैं.

अमेरिका इस सूची में पीछे खिसका है. पिछले साल अमेरिका को 14वें नंबर पर रखा गया था, लेकिन इस साल अमेरिका 18वें नंबर पर है. प्रवासियों के खुश रहने के मामले में भी फिनलैंड नंबर 1 पर है. इसके बाद डेनमार्क, नॉर्वे, आइसलैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, स्वीडन, स्विट्जरलैंड और मैक्सिको का नंबर है.

फिनलैंड में कुल 55 लाख की आबादी है, जिसमें तीन लाख प्रवासी हैं. सूची में पिछले सात साल से युद्ध झेल रहा सीरिया 150वे नंबर पर है. इसके बाद रवांडा (151), यमन (152), तंजानिया (153), दक्षिणी सूडान (154), मध्य अफ्रीकी गणराज्य (155) और सबसे आखिर में बुरुंडी (156) हैं.