Breaking News

प्रधानमंत्री आवास योजना में दिये जाएगें पुरस्‍कार

नयी दिल्ली ,  प्रधानमंत्री आवास योजना .शहरी में नवाचार एवं बेहतर कार्यान्वयन के लिये राज्योंए केंद्र शासित प्रदेशों अौर अन्य स्थानीय निकायों को पुरस्कृत किया जाएगा। केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने शुक्रवार को यहां बताया कि इन पुरस्कारों का व्‍यापक उद्देश्‍य विभिन्‍न श्रेणियों में ष्श्रेष्‍ठ प्रदर्शन करने वाले निकायों को पुरस्‍कृत करनाए प्रतिस्‍पर्धा के लिए दूसरों को प्रोत्‍साहित करना और सतत रूप से ष्सभी के लिए आवासष् लक्ष्‍य को प्राप्‍त करना है।

पुरस्‍कारों के तीन व्‍यापक स्‍तरों में से प्रथम पुरस्‍कार योजना में उल्‍लेखनीय प्रदर्शन को ध्‍यान में रखते हुए राज्‍योंए केन्‍द्र शासित प्रदेशों और शहरी स्‍थानीय निकायों के लिए शुरू किया गया है। शहरी स्‍थानीय निकायों के भीतर नगर निगमों और नगरपालिकाओं के लिए अलग.अलग प्रतिस्‍पर्धा होगी। इन पुरस्‍कारों के तहत सर्वाधिक सुरुचिपूर्ण एवं अभिनव ढंग से अपने.अपने मकानों के निर्माण के लिए लाभार्थी की अगुवाई में निर्माण घटक के तहत प्रत्‍येक राज्‍य और केन्‍द्र शासित प्रदेश के चयनित लाभार्थियों की सराहना करने के साथ.साथ उन्‍हें पुरस्‍कृत भी किया जाएगा।

मंत्रालय ने विशेष श्रेणी के कुछ पुरस्‍कारों की भी शुरुआत की गई है। ये पुरस्‍कार निर्माणए समुदाय को जुटानेए झुग्गियों के पुनर्विकासए नीतिगत पहलोंए परियोजनाओं की निगरानी इत्‍यादि में अभिनव प्रौद्योगिकी अपनाने के लिए राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों की सराहना करने के तौर पर प्रदान किये जाएंगे।