Breaking News

मुंबई में भारी बारिश जारी, रेल सेवा प्रभावित

मुंबई,  मुंबई और इसके आस-पास के क्षेत्रों में आज दूसरे दिन भी भारी बारिश जारी है। बारिश की वजह से रेल सेवा और जनजीवन प्रभावित हो गया है।

अधिकारियों ने बताया कि पश्चिमी रेलवे  के एक हिस्से में पटरियों पर पानी भरने की वजह से उपनगरीय सेवा निलंबित कर दी गई और लंबी दूरी वाली कई ट्रेन सेवाएं और इंटर सिटी एक्सप्रेस या तो विलंब से चल रही हैं या रद्द कर दी गई हैं। भारी बारिश की वजह से शहर और इसके पड़ोसी जिले पालघर और ठाणे के निचले इलाके की कई सड़कों और गलियों में पानी भर गया है। कुछ स्थानों पर लोग कमर तक गहरे पानी में चलते देखे गए।

शहर और आस-पास के क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति करनेवाली सबसे बड़ी तुलसी झील में पानी लबालब भर गया है और यह उफनकर ऊपर बह रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग  ने बृहस्पतिवार तक भारी और भीषण बारिश का अनुमान व्यक्त किया है। मुंबई के लिए बारिश का स्तर दर्ज करने वाली आईएमडी कोलाबा वेधशाला ने कल आठ बजकर 30 मिनट से आज आठ बजकर 30 मिनट तक यानी 24 घंटे में 165.8 मिमी बारिश दर्ज की।

उपनगरीय मुंबई में बारिश का स्तर दर्ज करने वाली सांताक्रूज वेधशाला ने इसी दौरान 184. मिमी बारिश दर्ज की। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि कल रात से 200 मिमी बारिश दर्ज की गई है और इससे रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया है। उन्होंने बताया कि यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पालघर जिले में वसई और विरार तक में फास्ट ट्रैक सेवा और एयर कंडीशन लोकल ट्रेन सेवा तब तक के लिए निलंबित कर दी है जब तक ट्रैक पर से पानी घट न जाए। पश्चिमी रेलवे ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘ नल्लासोपारा में रेलवे ट्रैक पर भारी बारिश की वजह से पानी जमा होने से एसी लोकल ट्रेन आगे की जानकारी मिलने तक रद्द कर दी गई है।’’

उन्होंने बताया कि रेलवे ट्रैक पर पानी भरने की वजह से पश्चिमी रेलवे ने नौ आउटस्टेशन ट्रेनों को गंतव्य स्थान से पहले ही रोक दिया या रद्द कर दिया। मध्य रेल के एक अधिकारी ने बताया कि मध्य रेल की स्थानीय ट्रेन सेवा इसके मुख्य मार्ग और हार्बर लाइन पर 15 से 25 मिनट की देरी से चल रही है। वहीं शहर में टिफिन सेवा देने वाले डब्बावालों ने जलभराव के मद्देनजर आज पूरे शहर में काम बंद रखने का फैसला किया है। महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने स्कूल के प्रधानाध्यापकों से कहा है कि वह यह निर्णय लें कि आज संस्थान खोले जाने की जरूरत है या नहीं।