Breaking News

राजनीतिक दलों द्वारा चुनाव प्रचार में ‘सैन्य अभियानों’ के जिक्र पर, चुनाव आयोग सख्त

नयी दिल्ली, चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक दलों से चुनाव प्रचार के दौरान सैनिकों की तस्वीरों का इस्तेमाल करने से बचने के परामर्श को विस्तारित करते हुये कहा है कि चुनाव प्रचार में कोई भी राजनीतिक दल ‘सैन्य अभियानों’ का किसी भी प्रकार से जिक्र करने से बचे।

जारी परामर्श में आयोग ने प्रचार अभियान में सैन्यकर्मियों की तस्वीर के अलावा सैन्य अभियानों से जुड़ी तस्वीरों का भी इस्तेमाल करने से बचने को कहा है। आयोग के प्रधान सचिव नरेन्द्र एन बुतोलिया द्वारा जारी परामर्श में कहा गया है कि राजनीतिक दल और उम्मीदवार विज्ञापन और प्रचार में सैनिकों और सैन्य अभियानों की तस्वीरों का इस्तेमाल करने से बचें।

आयोग ने इस बारे में गत नौ मार्च को भी परामर्श जारी किया था। इसमें सैन्यकर्मियों की तस्वीरों के इस्तेमाल से बचने की बात कही गयी थी।
उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान में आतंकवादी ठिकानों पर वायु सेना की कार्रवाई के दौरान विंग कमांडर अभिनंदन की तस्वीर विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा इस्तेमाल करने के बाद आयोग ने यह परामर्श जारी किया था।

नये परामर्श में आयोग ने कहा कि राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों और प्रचार अभियान में जुटे लोगों को न सिर्फ सैनिकों बल्कि सैन्य अभियानों की तस्वीरें भी प्रचार अभियान में शामिल करने से बचना चाहिये। आयोग ने राजनीतिक दलों को चुनाव प्रचार में रक्षा बलों के किसी भी तरह के इस्तेमाल से बचने की सख्त हिदायत दी है। हाल ही में आयोग ने भाजपा के दिल्ली में विधायक ओ पी शर्मा को अपने सोशल मीडिया अकांउट से विंग कमांडर अभिनंदन की तस्वीर इस्तेमाल करने के आरोप में कारण बताओ नोटिस जारी किया था।