Breaking News

सूडान पुलिस ने विपक्षी नेता को गिरफ्तार किया, विरोध प्रदर्शन तेज हुए

खारतूम, सुरक्षा एजेंटों ने शीर्ष विपक्षी नेता को गिरफ्तार कर लिया और फिर शुक्रवार की नमाज के बाद कई स्थानों पर विरोध प्रदर्शन किया गया। ब्रेड (रोटी) की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ और अधिक प्रदर्शनों के आह्वान के मद्देनजर शीर्ष विपक्षी नेता को गिरफ्तार किया गया है।

ब्रेड की कीमत बढ़ाने के सरकार के फैसले के बाद से ही गुस्साए लोग 19 दिसम्बर से खार्तूम और अन्य शहरों में सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं। सरकार ने बताया कि प्रदर्शनों में अब तक 19 लोगों की जान जा चुकी है। संयुक्त राष्ट्र ने शुक्रवार को सूडान को मौत के इन मामलों की जांच करने को भी कहा था।

सूडानीज कम्युनिस्ट पार्टी ने एक बयान में कहा कि विपक्षी नेताओं के एक समूह की बृहस्पतिवार की रात बैठक हुई जिसमें आने वाले दिनों में विरोध प्रदर्शन और तेज करने पर सहमति जताई गई। विपक्षी सूडानीज कांग्रेस पार्टी ने कहा कि शुक्रवार को प्रदर्शन शुरू होने के कुछ देर बाद उनके प्रमुख उमर-एल-दिगीर को सुरक्षा एजेंटों ने गिरफ्तार कर लिया।

पार्टी ने एक बयान में कहा, ‘‘उन्हें अज्ञात स्थान पर ले जाया गया है। सूडानीज राइटर्स एसोसिएशन ने कहा कि जाने-माने कवि मोहम्मद ताहा को खारतूम में विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लेने के बाद मंगलवार को गिरफ्तार किया गया था। संघ ने कहा, ‘‘हमें कोई जानकारी नहीं है कि वह कहां हैं। सूडान के पत्रकार नेटवर्क ने भी दो पत्रकारों को हिरासत में लिए जाने की बात कही है।