Breaking News

स्वामीनाथन को मिलेगा कृषि का प्रथम विश्व कृषि पुरस्कार

चेन्नई , प्रथम विश्व कृषि पुरस्कार की वैश्विक निर्णायक समिति ने पुरस्कार के लिए भारत की हरित क्रांति के शिल्पी प्रो. एम स्वामीनाथन का चयन किया है।

भारतीय खाद्य और कृषि परिषद  द्वारा आगामी 26 अक्टूबर को दिल्ली के विज्ञान भवन में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा जिसमें उप.राष्ट्रपति वेंकैया नायडू स्वयं भाग लेंगे और प्रो. स्वामीनाथन को पुरस्कार से सम्मानित करेंगे। उन्हें पुरस्कार स्वरूप 10 हजार अमेरिकी डॉलर दिए जाएंगे। इस अवसर पर प्रो. स्वामीनाथन जलवायु परिवर्तन और खाद्य संरक्षण को लेकर वैश्विक संवाद भी करेंगे।आईसीएफए द्वारा  जारी विज्ञप्ति में कहा गया प्रोण् स्वामीनाथन हमारे समय के सबसे प्रभावशाली कृषिविद और पर्यावरणविद हैं जिन्होंने भारत में हरित क्रांति आंदोलन की अगुवाई कर भारत को खाद्य सुरक्षा की ओर अग्रसर किया है।

प्रोफेसर स्वामीनाथन को टाइम्स पत्रिका द्वारा 20वीं शताब्दी के 20 सबसे प्रभावशाली एशियाई लोगों में से एक और भारत के तीन प्रभावशाली व्यक्तियों जिनमें महात्मा गांधी और रवींद्रनाथ टैगोर के अलावा उन्हें प्रशंसा मिली है। विश्व कृषि पुरस्कार के वैश्विक निर्णायक समिति में 11 नाम शामिल हैंए जिनमें भारत के चार मंहिद्रा समूह के अध्यक्ष श्री आनंद मंहिंद्राए खाद्य प्रसंस्करण के सचिवए डीएआई और आईसीएआर के महानिदेशकए नाबार्ड के अध्यक्ष के नाम शामिल हैं।