Breaking News

जुए में हारे 1 खरब रुपये,अब दिवालिया होने की कगार पर कंपनी

नई दिल्ली, कभी भारतीय मार्केट में बड़ी कंपनियों में से एक बनकर उभरी कंपनी इस वक्त काफी बुरे दौर से गुजर रही है। हाल ये हैं कि कंपनी दिवालियेपन की कगार पर पहुंच कर इसकी हालत बहुत खराब हो गई है।

चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी जियोनी दिवालियेपन की कगार पर है। इसकी वजह बने हैं कंपनी के चेयरमैन और सीईओ लियू लिरोंग जो जुए की लत की चलते 10 अरब युआन (लगभग 1 खरब रुपये) हार गये हैं।इसे कंपनी के दिवालियेपन का एक कारण बताया जा रहा है।

खबर के अनुसार कंपनी अपने सप्लायर्स को पैसा देने में नाकाम है। और सप्लायर्स ने शेनजन इंटरमीडिएट पीपल्स कोर्ट में दिवालियेपन के लिए फाइल किया है।निक्केई एशियन रिव्यू में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन के एक कोर्ट ने जियोनी में उसके चेयरमैन और सीईओ लियू लिरोंग का 41.4 पर्सेंट स्टेक दो साल के लिए फ्रीज कर दिया है।

 चीन की वेबसाइट जियोनी  ने लिखा कि जियोनी के चेयरमैन लियू लिरोंग साइपैन के एक कसीनो में जुआ खेलते वक्त कथित तौर पर 10 अरब युआन (करीब 1 खरब रुपये) हार गए, जिसके कारण कंपनी को इस दौर से गुजरना पड़ रहा है। हालांकि, एंड्रॉयड अथॉरिटी की रिपोर्ट के मुताबिक लिरॉन ने कहा कि वो 1008 करोड़ रुपए (14.4 करोड़ डॉलर) की रकम हारे थे।

बताते चलें कि लिरोंग ने 2002 में जियोनी कंपनी की स्थापना की थी। जल्द ही उनकी कंपनी चीन के साथ-साथ दक्षिण एशियाई देशों के मेनस्ट्रीम ब्रांड में शामिल हो गयी। कंपनी ने 2016 तक 4 करोड़ हैंडसेट बेचे।जियोनी ने कम कीमत के हैंडसेट उतारे और बड़े-बड़े सितारों से विज्ञापन करवाया। भारत में हाल तक जियोनी के विज्ञापन में बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट नजर आती थीं।

कंपनी  के सीईओ लियू लिरोंग ने कहा कि उन्होंने जुए में काफी पैसे हारे, लेकिन वो निजी कारणों के लिए जियोनी फंड का इस्तेमाल नहीं कर रहे थे। आपको बता दें कि भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में जियोनी प्रमुख कंपनियों में से एक रही है, जिसने सैमसंग और नोकिया जैसे स्थापित ब्रांड्स को एक वक्त पर चुनौती दी है, लेकिन अब इसका अस्तित्व भी अँधेरे में चला गया है। फिलहाल यह देखना होगा कि कंपनी इस गंभीर समस्या से बाहर कैसे आती है।

Spread the love

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com