Breaking News

फसल अवशेष न जलाने के लिए, यूपी सरकार का अनूठा जागरूकता अभियान 

लखनऊ, उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों के मध्य फसल अवशेष न जलाने के सम्बन्ध में जागरूकता फैलाने के लिए तहसील स्तर पर विद्यार्थियों के बीच 01 अक्टूबर को पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित करने का निर्णय लिया है। यह पेंटिंग प्रतियोगिता कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों के बीच आयोजित की जाएगी।

इस सम्बन्ध में प्रमुख सचिव कृषि,  अमित मोहन प्रसाद ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे सभी एस0डी0एम0 को निर्देशित करें कि वे जिला विद्यालय निरीक्षक तथा कृषि विभाग के अधिकारियों के सहयोग से सभी तहसीलों पर पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन सुनिश्चित करायें।

एक अक्टूबर को ‘फसल अवशेष न जलाये जाने’ के सन्दर्भ में आयोजित इस पेंटिंग प्रतियोगिता का मूल्यांकन भी उसी दिन किया जाएगा। प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को कृषि विभाग द्वारा क्रमशः 10,000 रुपये, 7,500 रुपये तथा 5,000 रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा तथा आगामी 02 अक्टूबर को स्वच्छता अभियान के उपलक्ष्य में उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त 10 सबसे अच्छे पेंटिंग करने वाले विद्यार्थियों को आगामी 26 से 28 अक्टूबर तक लखनऊ में आयोजित होने वाले ‘‘कृषि कुम्भ’’ में विशेष पुरस्कार दिया जाएगा। इसके अलावा कृषि कुम्भ में चयनित 50 पेंटिंग्स को कृषि कुम्भ के थीम गैलरी में प्रदर्शित भी किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि धान एव गेहूँ की फसलों की कटाई के उपरान्त फसलों के अवशेष को जलाये जाने के कारण खेतों की उर्वरा शक्ति क्षीण हो जाती है तथा वातावरण भी प्रदूषित होता है। इसी के मद्देनजर कृषकों में जागरूकता लाने के लिए इस पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।