Breaking News

बैंक दे रही स्पेशल सर्विस,जरूरत पड़ने पर बिना FD तुड़वाए ATM से निकाल सकते हैं पैसा, जानिए कैसे?

नई दिल्ली, सुरक्षित निवेश और ज्यादा रिटर्न के लालच में अक्सर लोग बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट का चयन करते हैं. बैंक एफडी के साथ सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि आप जरूरत के वक्त चाहकर भी इससे पैसा नहीं निकाल पाते हैं. लेकिन इस समस्या का समाधान भी अब देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने दे दिया है. एसबीआई एक खास तरह की एफडी सुविधा देता है जिसमें आप जरूरत पड़ने पर इससे पैसा निकाल सकते हैं. आमतौर पर एफडी में लॉक इन पीरियड को लेकर लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में लॉक इन पीरियड से पहले निकासी करने के लिए उन्हें अपनी एफडी तुड़वानी पड़ती है. लेकिन अब ऐसा करने की जरूरत नहीं होगी. हम अपनी इस खबर में आपको इसी के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं.
 SBI मल्‍टी ऑप्‍शन डिपॉजिट (MOD) नाम से एक FD की सुविधा देता है. इसमें आप अपनी जरूरत के वक्‍त 1000 रुपये के मल्‍टीपल्स यानी गुणा में पैसे निकाल सकते हैं. यह विदड्रॉल ATM के जरिए भी किया जा सकता है.  एमओडी कराने वाले ग्राहक के लिए इससे लिंक्‍ड सेविंग्‍स अकाउंट में मिनिमम मंथली एवरेज बैलेंस रखना अनिवार्य है.

यह एक तरह का टर्म डिपॉजिट ही है, लेकिन इसमें सबसे बेस्ट यह है यह ग्राहक के सेविंग्‍स या करंट अकाउंट से लिंक्‍ड होता है. ऐसे में अगर डिपॉजिटर उस लिंक्‍ड अकाउंट से पैसे निकालना चाहता है और वह अमाउंट अकाउंट में मौजूद नहीं है तो पैसे एमओडी से निकाले जा सकते हैं. एमओडी पर भी उतना ही ब्‍याज मिलता है, जो SBI में एक आम FD पर है. विदड्रॉल के बाद ब्‍याज MOD में बचे अमाउंट पर मिलता रहता है.

इसके लिए मिनिमम डिपॉजिट लिमिट 10,000 रुपये है. बाद में इसमें 1000 रुपये के मल्‍टीपल्स यानी गुणा में और पैसे डिपॉजिट किए जा सकते हैं. इसमें मैक्सिमम अमाउंट के लिए कोई लिमिट तय नहीं है. यह 1 साल से लेकर 5 साल तक की अवधि के लिए खुलवाया जा सकता है. इसमें प्रीमैच्‍योर विदड्रॉल की भी सुविधा है. हालांकि इस पर TDS (टैक्‍स डिडक्‍टेड एट सोर्स ) यानी टैक्स चुकाना होता है.