Breaking News

केंद्र और राज्य दोनों ने घटाये पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिये क्या है यूपी मे नई दरें

लखनऊ , पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बेतहाशा बढोत्तरी के बाद जनता को आज सुखद अनुभूति हुयी है।  पहले केंद्र सरकार और फिर यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी की घोषणा की।

केंद्र व राज्य सरकार ने पेट्रोल व डीजल की कीमत मे भारी कमी कर दी है। केंद्र सरकार ने दिन में पेट्रोल व डीजल में ढाई रुपये प्रति लीटर की कमी का ऐलान किया। शाम को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी सरकार की ओर से ढाई रुपये और कम करने की घोषणा करते हुए पेट्रोल व डीजल की दरों को कुल पांच रुपये नीचे पहुंचा दिया।

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में भारतीय अंतरराष्ट्रीय साइंस फेस्टिवल (आइआइएसएफ) के लिए आयोजित पत्रकार वार्ता के मौके पर मुख्यमंत्री ने पेट्रोल-डीजल की दरों में कमी किए जाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने बताया कि देश में सिर्फ एक-दो राज्यों में ही पेट्रोल-डीजल की दरें उत्तर प्रदेश से कम हैैं। उन्होने बताया कि पांच रुपये प्रति लीटर की कमी के साथ ही प्रदेश में पेट्रोल की कीमत 83.21 से घटकर 78.21 रुपये और डीजल की कीमत 75.44 रुपये से कम होकर 70.44 रुपये पर आ गई है।

प्रदेश में अब तक पेट्रोल पर जहां 26.80 फीसद (या न्यूनतम 16.74 रुपये प्रति लीटर) वहीं डीजल पर 17.48 फीसद (या न्यूनतम 9.41 रुपये प्रति लीटर) वैट (वैैल्यू ऐडड टैक्स) लागू रहा है।