Breaking News

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाँच किया, मै नहीं हम ऐप, दिया बड़ा संदेश

नयी दिल्ली ,  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेल्फ 4 सोसायटी के थीम पर आधारित और आईटी पेशेवरों एवं संगठनों को सामाजिक सरोकार की दिशा में काम करने के लिए एक मंच प्रदान करने वाला मै नहीं हम पोर्टल और एप बुधवार को यहां लॉंच किया।

प्रधानमंत्री ने इस दौरान आनंद महिंद्रा और सुधा मूर्ति सहित आईटी उद्योग के दिग्गजों तथा पेशेवरों के साथ चर्चा भी की। उन्होंने कहा कि लोग समाज की सेवा करने के साथ ही सकारात्मक बदलाव लाना चाहते हैं और इसके लिए सभी को समान अवसर उपलब्ध कराया जाना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार की योजनायें और बजट होते हैं लेकिन किसी भी पहल की सफलता लोगों की भागीदारी पर निर्भर करती है। उन्होंने आईटी पेशेवरों से लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के बारे में गंभीरता से सोचने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि भारतीय युवा प्रौद्योगिकी की शक्ति का उपयोग सिर्फ अपने लिए नहीं बल्कि दूसरे के कल्याण के लिए कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सामाजिक क्षेत्र में कई स्टार्टअप है।

टाउन हॉल तर्ज पर परिचर्चा में सवालों का जबाव देते हुये प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें सहजता से महसूस किये जाने वाले क्षेत्र से बाहर निकलने की जरूरत है। स्वच्छता पर चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन का प्रतीक चिन्ह बापू के चश्मे को बनाया गया है और उनके दृष्टिकोण को अपनाया जा रहा है। अकेले सरकार यह नहीं कर सकती है सभी को इसमें योगदान देना होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सामाजिक कार्य हर किसी के लिए गर्व की बात होनी चाहिए। उद्योग और कारोबार की आलोचना करने के चलन के प्रति गहरा असंतोष जताते हुये उन्होंने कहा कि इस टाउन हॉल कार्यक्रम में यह भी पता चला है कि प्रमुख कार्पाेरेट किस से बेहतर सामाजिक कार्य कर रहे हैं और वे अपने कर्मचारियों को लोगों तक पहुंचने और उनकी सेवा करने के लिए कह रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में भी बहुत कुछ किया जा सकता है। युवाओं को इसके लिए आगे आना चाहिए और किसानों के कल्याण के लिए काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अधिकतर लोग कर दे रहे हैं क्योंकि उन्हें विश्वास है कि उनके धन का उचित और लोगों के कल्याण में उपयोग होगा। उन्होंने कहा कि भारत स्टार्टअप के क्षेत्र में युवाओं के बल पर बेहतर प्रदर्शन कर रहा है।