Breaking News

उत्तराखंड में डॉक्टर सहित, कोरोना संक्रमितों के इतने नये मामले?

देहरादून, उत्तराखंड में रविवार को कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के 31 नये मामले सामने आये। जिनमें देहरादून का एक चिकित्सक भी शामिल है। इनमें अधिकांश मामले गढ़वाल मंडल से हैं। प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 1,816 पहुंच गयी है।

कोरोना संक्रमितों के 31 नए मामलों में से सबसे अधिक 11 मामले आज देहरादून जनपद से आये हैं। इनमें से दो मामले निजी प्रयोगशाला से जुड़े हुए हैं। देहरादून में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या सबसे अधिक संख्या 472 हो गयी है। देहरादून में तेल एवं प्राकृतिक गैस आयोग (ओएनजीसी) का एक चिकित्सक भी कोरोना से संक्रमित पाया गया है। बाकी जिन आठ लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है वे सभी प्रवासी हैं और मुम्बई और रामपुर से देहरादून आये हैं। एक व्यक्ति स्थानीय है।

इसी प्रकार टिहरी में भी नौ प्रवासियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। ये सभी मुबंई से लौटे हैं। हरिद्वार जनपद में भी तीन लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इनमें से एक व्यक्ति कुवैत और दो लोग दिल्ली एवं गाजियाबाद से हाल ही में वापस आये हैं। उत्तरकाशी जिले में तीन मामले सामने आये हैं और तीनों दिल्ली एवं झारखंड से लौटे हैं। चमोली जनपद में जिस एकमात्र व्यक्ति में कोरोना की पुष्टि हुई है वह कुछ दिन पहले ही गुजरात से लौटा है। नैनीताल एवं ऊधमसिंह नगर जनपद में एक-एक व्यक्ति में कोरोना की पुष्टि हुई है। इनमें से एक गदपुर का रहने वाला है और दोनों स्थानीय हैं।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना संक्रमित एक व्यक्ति के ठीक हाेने पर उसे आज अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 12 जून को ऋषिकेश स्थित भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में 61 साल के व्यक्ति की मौत कोरोना के कारण नहीं हुई थी। कोरोना संक्रमित इस व्यक्ति की मौत निमोनिया के कारण हुई थी। इसी प्रकार 13 जून को उत्तर प्रदेश के मुज्जफरनगर के रहने वाले 42 वर्षीय एक मरीज की एम्स से घर जाने के बाद मौत हो गयी थी। एम्स से उसकी रिपोर्ट पॉजीटिव आयी है। उसके घर वालों को सूचित कर दिया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश से अभी तक कुल 45344 नमूने परीक्षण के लिये भेजे गये हैं। इनमें से 2834 नमूने निजी प्रयोगशालाओं में भेजे गये हैं। आज कुल 1082 नमूने जांच के लिये भेजेे गये हैं। प्रदेश में अभी तक कुल 1078 लोग कोरोना की जंग को जीत चुके हैं और कोरोना के 705 सक्रिय मरीज हैं। नौ अन्य प्रदेशों के मामले हैं तथा 24 मरीजों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई।