यूपी के ये जिले भी हो जाएंगे कोरोना से मुक्त

लखनऊ, लाकडाउन के नियमों का प्रभावी अनुपालन कराने में सफल उत्तर प्रदेश सरकार के प्रयास रंग लाने लगे है। राज्य के तीन जिलों के कोरोना मुक्त होने के बाद अब प्रयागराज, बरेली और लखीमपुरखीरी को भी कोविड-19 से आजादी मिलने की संभावनायें प्रबल हो चली हैं।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने शनिवार को बताया कि पीलीभीत, महराजगंज और हाथरस के कोरोना मुक्त होने के बाद जल्द ही प्रयागराज, बरेली और लखीमपुरखीरी भी कोरोना मुक्त हो जायेंगे। उन्होने दावा किया कि कई जिलों में हाॅटस्पाॅट की संख्या भी घट रही है। राष्ट्रीय औसत के मद्देनजर उत्तर प्रदेश में कोरोना केस की संख्या ‘ग्रोथ रेट’ और मृत्यु दर कम है जबकि स्वस्थ होने वालों की संख्या ज्यादा है।

उन्होने बताया कि कोरोना मुक्त जिलों में संक्रमण समाप्त होने के बावजूद ऐहतियात के तौर पर लाॅकडाउन जारी रहेगा। लाॅकडाउन में जिला प्रशासन, पुलिस, चिकित्सकों, नर्सिंग एवं पैरामेडिकल स्टाॅफ, नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र के अधिकारी एवं कर्मचारी और जनसामान्य के सहयोग के कारण सफलता मिली है।

उधर, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि राज्य में फिलहाल 869 कोरोना के सक्रिय मामले हैं। प्रदेश में 15 टेस्टिंग लैब में अब तक 26,084 लोगों का टेस्ट किया गया जिसमें से 25,115 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। 1,025 लोगों को आइसोलेशन में तथा 10814 लोगों को फैसिलिटी क्वारेंटाइन में रखा गया है। प्रदेश में इस समय लगभग 10,000 आईसोलेशन एवं 15,000 क्वारेंटाइन बेड हैं।