Breaking News

राज्य कर्मचारी बीमा निगम के स्थापना दिवस समारोह पर हुयी ये बड़ी घोषणा

नयी दिल्ली,  राज्य कर्मचारी बीमा निगम (ईएसआईसी) के 68वें स्थापना दिवस समारोह पर सरकार ने श्रमिकों के कल्याण के लिये कई घोषणायें की है।

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध कराने की सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए सोमवार को कहा कि अगले तीन साल के दौरान राज्य कर्मचारी बीमा निगम (ईएसआईसी) में 10 करोड़ श्रमिक परिवारों को शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है।

श्री गंगवार ने यहां ईएसआईसी के 68वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में पूरी गंभीरता से काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले में ईएसआईसी का चिकित्सालय खोलने की योजना बनायी गयी है। इसके अलावा निजी तथा सरकारी अस्पतालों को ईएसआईसी अस्पतालों के साथ जोड़ा जा रहा है। प्रधानमंत्री जन आराेग्य योजना- आयुष्मान भारत के साथ भी ईएसआईसी ने एक करार किया है।

उन्हाेंने कहा कि ईएसआईसी विजन 2022 के तहत 10 करोड़ श्रमिक परिवारों को ईएसआईसी के दायरे में लाने का लक्ष्य किया गया है। फिलहाल इसके तहत 3.49 करोड़ श्रमिक परिवार हैं जिनमें 13.56 करोड़ लाभार्थी हैं। ईएसआईसी से 12.11 लाख औद्योगिक संस्थान जुड़े हुए हैं। देशभर में ईएसआईसी के 1648 डिस्पेंसरी और 159 अस्पताल हैं। ईएसआईसी की सेवायें 34 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के 566 जिलों में उपलब्ध हैं।