Breaking News

सीबीएसई बोर्ड ने जारी किये 12वीं के नतीजे,देखने के लिये करें यहां क्लिक..

नयी दिल्ली, सीबीएसई ने 12वीं के विद्यार्थियों के नतीजे घोषित कर दिये है। नतीजे  www.cbse.nic.in की वेबसाइट पर देखें जा सकते हैं।


इस बार सीबीएसई 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को शेष रह गई परीक्षाओं में अपना ्स्कोर सुधारने का भी मौका मिलेगा। इसके लिए स्थिति सामान्य होने पर ऐसे स्टूूडेंट्स इंप्रूवमेंट परीक्षा में बैठ सकते हैं। इसके बाद इंप्रूवमेंट परीक्षा में आने वाले स्कोर को ही उका फाइनल स्कोर माना जाएगा। पहले जो इंटरनल असेसमेंट और हो चुकी परीक्षाओं के आधार पर जो रिजल्ट जारी किया गया था, उसे नहीं माना जाएगा। 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों को सुधार परीक्षा में शामिल होने का मौका नहीं मिलेगा। असेसमेंट स्कीम के तहत मिलने वाले अंक ही फाइनल माने जाएंगे।


सीबीएसई बोर्ड अपने स्टूडेंट्स को डिजिटल एकेडमिक डॉक्यूमेंट्स, जैसे मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट, पास सर्टिफिकेट देता है। digilocker.gov.in से जाकर स्टूडेंट्स ले सकते हैं। डिजिलॉकर के अकाउंट क्रेडेशियल बोर्ड स्टूडेंट्स को एसएमएस के जरिए उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नबंर पर देगा। 


रिजल्ट घोषित हो जाने पर स्टूडेंट्स UMANG Mobile Platform और DigiResults से नतीजे चेक कर सकेंगे। आपको बता दें कि उमंग ऐप एंड्रायड, आईओएस, और विंडो बेस्ड स्मार्टफोन पर उपलब्ध है। वहीं डिजिरिजस्ट सिर्फ एंड्रायड मोबाइल ऐप है। 


सीबीएसई के मुताबिक असेसमेंट स्कीम के तहत बोर्ड परीक्षा के पिछले तीन पेपरों के औसत मार्क्स के आधार पर नंबर दिए जाएंगे। दूसरे शब्दों में कहें तो रद्द किए गए शेष पेपरों के मार्क्स उन पेपरों के एवरेज मार्क्स के आधार पर दिए जाएंगे जो पहले ही हो चुके हैं। असेसमेंट फॉर्मूले के तहत जिनके 3 से अधिक पेपर हो चुके हैं, उन्हें बेस्ट 3 के औसत अंकों पर बाकी सब्जेक्ट में नम्बर मिलेंगे। जिनके 3 पेपर हुए हैं, उन्हें बेस्ट 2 की औसत पर नम्बर मिलेंगे।  

सीबीएसई 12वीं में ऐसे बहुत कम छात्र बचे हैं जिन्होंने केवल एक या दो पेपर दिए हैँ। ऐसे छात्र खासकर दिल्ली के हैं। इन छात्रों का रिजल्ट उनके पेपर्स, इंटरनल असेसमेंट और प्रोजेक्ट रिपोर्ट के आधार पर दिए जाएंगे। दिल्ली के इन कुछ छात्रों को भी असेमेंट रिजल्ट के बाद परीक्षा में बैठने का विकल्प दिया जाएगा। बशर्ते उन्होंने परीक्षा का विकल्प रिजल्ट से पहले चुना हो।