Breaking News

अखिलेश यादव ने बताया कि क्यों दे रहें हैं 55 लाख गरीब महिलाओं को समाजवादी पेंशन

samajwadi-pension1लखनऊ, यूपी मे 55 लाख गरीब महिलाओं को समाजवादी पेंशन दी जा रही है। यह योजना यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव  के दिमाग की उपज है।आज  इस्लामिक सेण्टर आॅफ इण्डिया, ऐशबाग ईदगाह में समाजवादी पेंशन योजना के नवीन स्वीकृत लाभार्थियों को परिचय पत्र वितरित करने के लिए आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बताया कि वह 55 लाख गरीब महिलाओं को समाजवादी पेंशन क्यों दे रहें हैं।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि गरीब घरों की महिलाओं की मदद के लिये पहले मेरा विचार साड़ी या कुछ और जरूरी चीजें देने का था। लेकिन हर गरीब महिला की जरूरत, उसकी स्थिति भिन्न है। उससे हर गरीब घरों की महिलाओं की मदद न हो पाती। इसलिये समाजवादी पेंशन योजना लागू करने का फैसला लिया। जिससे कि उनको हर माह पैसा मिल जाये क्योंकि गरीब घरों की महिलाओं के पास कोई सुविधा नहीं होती है। समाजवादी पेंशन के हर महीने मिलने वाले 500 रुपये से वे अब अपनी कुछ जरूरतें अवश्य ही पूरी कर सकती हैं।

इस फैसले के तहत आज राज्य सरकार इन गरीब महिलाओं के बैंक खातों में हर महीने सीधे 500 रुपये की मदद मुहैया करवा रही है, जिससे वे अब अपनी कुछ जरूरतें अवश्य ही पूरी कर सकती हैं। सरकार गरीबों को निःशुल्क आवास और ई-रिक्शा भी उपलब्ध करा रही है ताकि गरीबों की स्थिति बेहतर हो और वे किसी के आश्रित न रहें।

मुख्यमंत्री ने यह विचार आज यहां इस्लामिक सेण्टर आॅफ इण्डिया, ऐशबाग ईदगाह में समाजवादी पेंशन योजना के नवीन स्वीकृत लाभार्थियों को परिचय पत्र वितरित करने के लिए आयोजित कार्यक्रम के दौरान व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि यह योजना माताओं और बहनों की मदद के लिए चलायी गयी है और देश के किसी भी अन्य राज्य में ऐसी योजना नहीं संचालित हो रही है। इसके तहत इस समय 55 लाख गरीब परिवारों की महिला मुखिया को लाभान्वित किया जा रहा है। अगली बार सत्ता में आने के उपरान्त बचे हुए गरीब परिवारों को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा। अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार द्वारा संचालित यह एक ऐसी योजना है, जिसे कोई भी सरकार बंद करने की हिम्मत नहीं जुटा पाएगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *