कुशीनगर सीट पर स्वामी प्रसाद मौर्य और बेटा उत्कर्ष चुनाव में आमने सामने

कुशीनगर, उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में लोकसभा सीट पर मुकाबला अब काफी दिलचस्प हो गया है। इस सीट से राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के अध्यक्ष स्वामी प्रसाद मौर्य चुनाव लड़ रहे हैं तो वहीं निदर्लीय उम्मीदवार के रूप में उनके बेटे उत्कृष्ट मौर्य ने अपने ही पिता के खिलाफ नामांकन भर दिया है।

यहां आज कुल भरे गये 18 नामांकन पत्रो में आठ खारिज हो गयें, जिसमें स्वामी प्रसाद मौर्य व उनके पुत्र उत्कृष्ट मौर्य का पर्चा खारिज नहीं हुआ। अब नाम वापसी का समय 17 मई है। अगर उत्कृष्ट मौर्य अपना नाम वापस नहीं लेते हैं तो स्वामी प्रसाद मौर्य और उनके बेटे उत्कृष्ट मौर्य एक दूसरे के खिलाफ इस सीट पर चुनाव लड़ेंगे। यूपी की कुशीनगर सीट पर नामांकन की आखिरी तिथि 14 मई थी और इस सीट पर 1 जून को मतदान होगा।

स्वामी प्रसाद मौर्य ने साल 2024 में ही समाजवादी पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद उन्होंने अपनी नई पार्टी राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी का गठन कर लिया। नई पार्टी बनाने के बाद लोकसभा चुनाव में उन्होंने इंडिया गठबंधन को समर्थन देने का एलान किया था। कुशीनगर से गठबंधन का उम्मीदवार न बनने के बाद मौर्य ने अपनी ही पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल कर दिया था।