Breaking News

खतरनाक हो सकता है खुजली को नजरअंदाज करना

khujliशरीर में खुजली होने के कई कारण होते हैं जैसे किसी खाद्य पदार्थ या दवा से एलर्जी, त्वचा का रूखा होना, ठीक से न नहाना, गंदे कपड़े पहनना, मच्छर या अन्य कीट के काटने पर, कोई चर्म रोग या पेट में कीड़े होने आदि पर खुजली की समस्या हो सकती है। रिसर्च के अनुसार, शरीर में इम्यून सिस्टम में गड़बड़ी के कारण भी खुजली हो जाती है। लेकिन खुजली होने पर किसी भी काम में मन नहीं लगता, इंसान चिड़चिड़ा हो जाता है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि ये खुजली कई सीरियस बीमारियों का संकेत हो सकती है।

डिहाइड्रेशन शरीर में पानी की कमी के कारण स्किन ड्राई हो जाती है। इससे खुजली होने लगती है। पैरासाइट्स पेट के कीड़े, जुएं जैसे परजीवी खून चूसते हैं। इसके कारण स्किन में रिऐक्शन होता है और खुजली होने लगती है। हार्मोनल चेंज हार्मोनल चेंज के कारण स्किन ड्राई हो जाती है और इसमें खुजली होने लगती है। इंफेक्शंस पसीने, नमी से फंगल या बैक्टीरियल इंफेक्शंस के कारण बॉडी में खुजली होने लगती है। एलर्जी कुछ खाने-पीने की चीजों, दवाओं या फिर मौसम और पल्यूशन से एलर्जी के कारण खुजली हो सकती है।

लिवर में खराबी लिवर में खराबी का असर बॉडी की डिटॉक्सीफिकेशन प्रोसेस पर पड़ता है। इससे भी खुजली हो सकती है। अनीमिया इससे बॉडी में आइरन की कमी हो जाती है और रेड ब्लड सेल्स घट जाते हैं। स्किन ड्राई होने से खुजली होती है। डायबिटीज ब्लड में शुगर लेवल बढ़ जाने के कारण स्किन तक सही तरीके से खून नहीं पहुंच पाता और खुजली होने लगती है। किडनी की समस्या किडनी में खराबी होने पर बॉडी से टॉक्सिन्स बाहर नहीं निकल पाते और इससे खुजली होने लगती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *