Breaking News

चौथे चरण में लोक सभा की 96 सीटों और विस की 203 सीटों पर मतदान शुरू

नयी दिल्ली,लोक सभा चुनाव के चौथे चरण में सोमवार को 10 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेश की 96 संसदीय सीटों और विधानसभा की 203 सीटों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया और शाम छह बजे तक होगा।

इस चरण में आंध प्रदेश विधानसभा की 175 और ओडिशा की 28 सहित कुल 203 सीटों पर चुनावों के लिये भी आज मतदान कराया जा रहा है। तेलंगाना में 17 संसदीय सीटों के कुछ विधान सभा क्षेत्रों में मतदान का समय शाम सात बजे तक बढ़ाया गया है।

चुनाव आयोग के अनुसार नाै राज्यों और एक केंद्र-शासित प्रदेश की कुल 96 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 8.97 करोड़ पुरुष तथा 8.73 करोड़ महिला मतदाताओं सहित कुल 17.7 करोड़ मतदाता 1.92 लाख मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर 1717 उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला तय करेंगे।

चौथे चरण में आंध्र प्रदेश की सभी 25 लाेकसभा सीटों, तेलंगाना की 17, उत्तर प्रदेश की 13, महाराष्ट्र की 11, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, बिहार की पांच, ओडिशा तथा झारखंड की चार-चार और केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर मतदान हो रहा है। इस चरण के चुनाव में मोदी सरकार के पांच बड़े मंत्रियों, एक पूर्व मुख्यमंत्री, दो क्रिकेटर और एक अभिनेता समेत कई दिग्गज राजनेताओं की किस्मत तय होगी।

आयोग ने कहा कि आज मतदान के दिन लू चलने का कोई पूर्वानुमान नहीं है और दिन का तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस तक नीचे या ऊपर रहने का अनुमान है। फिर भी गर्मी में मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदान केंद्रों पर शामियाने की छांव, पीने के पानी और पंखों आदि के प्रबंध किये गये हैं।

आंध्र प्रदेश में लोकसभा के 25 सीटों के साथ-साथ विधानसभा चुनाव के लिये 175 सीटों के लिए मतदान होगा। वहां भारतीय जनता पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की पार्टी तेलुगु देशम पार्टी के साथ गठबंधन किया है। तेलंगाना के हैदराबाद से भारतीय जनता पार्टी की माधवी लता, बिहार के बेगुसराय से गिरिराज सिंह, उजियारपुर से गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, हैदराबाद से एआईएमआईएम के असदुद्दीन औवेसी, उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी से केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी, कन्नौज से समाजवादी पार्टी से अखिलेश यादव, मुंगेर से जदयू के पूर्व अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, झारखंड के खूंटी से अर्जुन मुंडा, पश्चिम बंगाल के आसनसोल से शत्रुघ्न सिन्हा, बहरामपुर से अधीर रंजन चौधरी और पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान समेत कई दिग्गजों के चुनावी भाग्य का फैसला होगा।

चौथे चरण की 96 संसदीय सीटों में सामान्य श्रेणी की 64, अनुसूचित जनजाति-12, अनुसूचित जाति श्रेणी की 20 सीटें हैं। आंध्र प्रदेश विधानसभा की 175 सीटों में सामान्य श्रेणी की 139 अनुसूचित जनजाति के लिए सात-सात और अनुसूचित जाति श्रेणी की 29 सीटें हैं। इसी तरह ओडिशा में विधानसभा की जिन 28 सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें में सामान्य श्रेणी की 11, अनुसूचित जनजाति की 14 तथा अनुसूचित जाति तीन सीटें हैं।

आयोग ने कहा है कि मतदान और सुरक्षा अधिकारियों को पहुंचाने के लिए चौथे चरण में तीन राज्यों (आंध्र प्रदेश -02, झारखंड- 108, ओडिशा-12) में 122 हवाई उड़ानें संचालित की गयीं।

इस चरण में 19 लाख से अधिक मतदान अधिकारी 1.92 लाख मतदान केंद्रों पर 17.7 करोड़ से अधिक मतदाताओं की सहायता करेंगे। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार चौथे चरण के लिए 85 वर्ष से अधिक उम्र के 12.49 लाख से अधिक पंजीकृत और 19.99 लाख दिव्यांग मतदाता हैं, जिन्हें अपने घर से आराम से मतदान करने का विकल्प प्रदान किया गया है। वैकल्पिक होम वोटिंग सुविधा को पहले से ही काफी सराहना और अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।

आयोग ने इस चरण के चुनाव को सुचारु और शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिए 364 पर्यवेक्षकों (126 सामान्य पर्यवेक्षक, 70 पुलिस पर्यवेक्षक, 168 व्यय पर्यवेक्षक) की तैनाती कर रखी है। इसके अतिरिक्त, कुछ राज्यों में विशेष पर्यवेक्षकों को तैनात किया गया है। इसके साथ ही कुल 4661 उड़न दस्ते, 4438 स्थैतिक निगरानी दल, 1710 वीडियो निगरानी दल और 934 वीडियो देखने वाली टीमें मतदाताओं को किसी भी प्रकार के प्रलोभन से सख्ती से और तेजी से निपटने के लिए 24 घंटे निगरानी रख रही हैं।

आयोग ने मतदान केंद्रों पर पहचान सत्यापन के लिये मतदाता पहचान पत्र (ईपीआईसी) के अलावा 12 वैकल्पिक दस्तावेज दिखाने की सुविधा भी उपलब्ध करायी हैं। चौथे चरण में आंध्र प्रदेश की सभी सीटों एलुरु, मछलीपट्टनम, विजयवाड़ा, गुंटूर, नरसारावपेट, बापटला, ओंगोल, नांदयाल, कुरनूल, अनंतपुर, हिंदूपुर, कडप्पा, नेल्लोर, तिरुपति, राजमपेट, अराकू, श्रीकाकुलम, विजयनगर, विशाखापट्टनम, अनकापल्ली, काकिनाडा, अमलापुरम, राजमुंदरी, नरसापुरम और चित्तूर सीटा तथा तेलंगाना में मल्काजगिरी, सिकंदराबाद, हैदराबाद, चेवेल्ला, महबूबनगर, नगरकुरनूल, नलगोंडा, भोंगीर, वारंगल, महबूबाबाद, आदिलाबाद, पेद्दापल्ली, करीमनगर, निजामाबाद, हैदराबाद, मेडक और खम्मम में मतदान होंगे। उत्तर प्रदेश में जिन 13 सीटों पर मतदान हो रहा है उनमें हरदोई, मिसरिख (सु), उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा(सु) , कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, शाहजहांपुर (सु), खीरी, धौरहरा, सीतापुर और बहराइच (सु) शामिल हैं। महाराष्ट्र में चौथे चरण के चुनाव में पुणे, शिरूर, अहमदनगर, शिरडी, नंदुरबार, जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, मावल और बीड को रखा गया है। मध्‍य प्रदेश धार, इंदौर, खरगोन, देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम और खंडवा सीट पर इसी चरण में मतदान कराये जायेंगे है। इसके साथ पश्चिम बंगाल की आसनसोल, बोलपुर, बहरामपुर, कृष्णानगर, राणाघाट, बर्धमान पुरबा, बर्धमान-दुर्गापुर और बीरभूम में भी मतदान होंगे।बिहार पांच संसदीय सीटों में बेगूसराय, दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर और मुंगेर सीट शामिल हैं। इसके अलावा ओडिशा की बेरहामपुर, कालाहांडी, नबरंगपुर और कोरापुट, झारखंड की चार सीटों लोहरदगा, सिंहभूम, खूंटी और पलामू तथा केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की श्रीनगर संसदीय सीट पर भी आज मतदान हो रहा है।

गौरतलब है कि लोक सभा चुनाव के तीसरे चरण तक 20 राज्यों/केंद्र-शासित प्रदेशों के 283 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुचारु और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया है। आज चौथे चरण के साथ कुल 543 सीटों में से 379 सीटों पर मतदान पूरा हो जाएगा। पहले चरण में 102, दूसरे में 88, तीसरे में 93 संसदीय क्षेत्रों में चुनाव कराए गए हैं। चौथे चरण में आज 96 सीटों पर मतदान हो रहा है। इसके बाद पांचवें, छठे ओर सातवें चरण में क्रमश: 20 मई , 25 मई और एक जून को मतदान कराए जाएंगे। मतगणना चार जून को होगी।