Breaking News

जम्मू-कश्मीर की पहली महिला मुुख्यमंत्री होंगी महबूबा मुफ्ती

mehboobamufti_650x425जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद के निधन के बाद अब उनकी बेटी और पीडीपी की प्रमुख महबूबा मुफ्ती राज्य की नई मुख्यमंत्री बनने जा रही  हैं. माना जा रहा है कि महबूबा शुक्रवार सुबह मुख्यमंत्री पद की शपथ ले लेंगी. गुरुवार को दिल्ली के एम्स में भर्ती 79 वर्षीय मुफ्ती मोहम्मद सईद का निधन हो गया था.

पीडीपी के वरिष्ठ नेता मुजफ्फर हुसैन बेग और अल्ताफ बुखारी ने इसके लिए गवर्नर एनएन वोहरा को वो पत्र सौंप दिया है, जिसमें पीडीपी ने महबूबा को पीडीपी का मुखि‍या चुना है. पीडीपी के सूत्रों ने बताया कि इस पत्र में गवर्नर से मुफ्ती मोहम्मद सईद के अंतिम संस्कार के बाद शपथ ग्रहण कराने के लिए कहा गया है. मुफ्ती मोहम्मद सईद  काे गुरुवार शाम उनके पैतृक कस्बे बिजबेहारा में सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया.  गवर्नर को तय करना है कि वो महबूबा को कार्यवाहक मुख्यमंत्री की शपथ कब दिलाएंगे और शपथ ग्रहण के पंद्रह दिन के अंदर उन्हें विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए कहा जाएगा.शपथ लेते ही महबूबा जम्मू कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री बन जाएंगी. इससे पहले महबूबा को कमान सौंपने से जुड़े एक सवाल के जवाब में खुद मुफ्ती मोहम्मद सईद ने पिछले दिनों कहा था कि अगर पार्टी चाहती हैं तो महबूबा जरूर इस जिम्मेदारी को संभालेंगी. पिछले दिनों सईद की शराब स्वास्थ्य के कारण भी महबूबा को सीएम बनाने संबंधी रिपोर्ट लगातार आ रहीं थीं.
बीजेपी सूत्रों ने भी संकेत दिये थे कि जम्मू-कश्मीर के सीएम के तौर पर सईद की बेटी महबूबा मुफ्ती गठबंधन की पहली पसंद हो सकती हैं. माना जा रहा है कि बीजेपी को महबूबा के सीएम बनने से कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन उनके सीएम बनने पर बीजेपी मंत्रिमंडल में कुछ फेरबदल करना चाहेगी.

वरिष्ठ पीडीपी नेता नईम अख्तर ने कहा भी था कि अगर राज्य में किसी और को सीएम बनाने की बात आती है तो महबूबा मुफ्ती पर आम सहमति बन सकती है. राज्य के नए सीएम के सवाल पर उन्होंने कहा था, ‘फिलहाल ऐसी कोई संभावना नहीं है. लेकिन मुफ्ती साहब पहले ही कह चुके हैं कि महबूबा मुफ्ती सीएम पद की जिम्मेदारी संभालने के लिए सबसे उपयुक्त हैं. पार्टी में भी महबूबा के नाम पर आम सहमति है क्योंकि महबूबा पार्टी को आगे ले जाने का लगातार काम कर रही हैं और उनको लेकर कोई विवाद भी नहीं है.’

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *