Breaking News

जानिए सौंफ खाने के क्या-क्या हैं फायदे

sauf-mअक्सर लोग सौंफ के दानों का प्रयोग माउथ फ्रेशनर के रूप में करते हैं। ये ठंडक प्रदान करती है। लेकिन शायद ही लोगों को पता होगा की इसकी चाय भी बनती है और ये चाय आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। सौंफ की चाय खासकर पेट की बीमारियों को दूर करने के लिए काफी असरदार रहती है। यह उन माताओं को भी दिया जाता है, जिनका दूध कम बनता है।

सौंफ की चाय: सौंफ की चाय आपका खून साफ करती है। आपके लीवर को शराब से पहुंचने वाले नुकसान से बचाती है और जॉन्डिस को होने से रोकती है। साथ ही यह खून को साफ करके किडनी के कार्य को तेज करती है और किडनी में स्टोन होने स बचाती है।

महिलाओं के लिए बेहतर: सौंफ की चाय में इस्ट्रोजेन बढाने की क्षमता होती है, जिससे महिलाओं में हार्मोन की गड़बड़ी ठीक होती है। इसके अलावा अगर स्तनपान करवाने वाली महिला को दूध कम बन रहा है, तो वह उसमें भी मदद करती है। पीरियड्स के दौरान पेट दर्द में भी आराम देती है।

पाचन क्रिया: पाचन की क्रियाको सुचारू रूप से चलाने के लिए सौफ की चाय एक असरदार उपाय है। इसे पीने से पेट की गैस में आराम मिलता है। डायरिया, पेट फूलने या पेट दर्द आदि में यह चाय काफी अच्छी होती है।

पेट के कीड़े मारे में भी असरदार: यह पेट में जा कर एसिड लेवल को कम करती है और आंत में पनप रहे बैक्टीरिया और कीड़े को नष्ट करती है और इनसे होने वाली बीमारियों से आपको बचाती है। मोटापा घटाए: यह चाय उन लोगों के लिए भी बेहद फायदेमंद है जिनके चेहरे और बॉडी में सूजन रहती है। यह चाय उसे कम करती है और वजन को बढने से रोकती है। यह आपका मैटाबॉलिज्म बढाती है, जिससे फैट जल्दी बर्न होता है। यह आपके भूख को भी कंट्रोल करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *