Breaking News

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए लें ये डाइट

BPअगर आपको डाइट प्लान ही सही नहीं होगा तो आपका स्वास्थ्य भी ठीक नहीं। ऐसे में कई तरह की स्वा स्य्ना समस्यांए जैसे दिल की बीमारी, ब्लिड प्रेशर की समस्याि, कैंसर, डायबिटीज जैसी बीमारियों का रूप लेती हैं। इन सब बीमारियों से बचने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है। ब्लिड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए नमक और सोडियम का कम मात्रा में सेवन करना चाहिए। आज हम आपको ब्लाड प्रेशर को नियमित करने के लिए डाइट चार्ट के बारे में बता रहे हैं।

ताजे फल और सब्जियां ब्लड प्रेशर के रोगी को ज्यादा मात्रा में भोजन नहीं करना चाहिए। रोजाना खाने में ताजे फलों और सीजनल हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा करना चाहिए। लहसुन, प्याज, साबुत अनाज, सोयाबीन आदि का सेवन करने से ब्लयड प्रेशर सामान्यं रहता है।

सोडियम की कम मात्रा ब्लेड प्रेशर के मरीज को यदि उच्च, रक्तभचाप की समस्यान है तो नमक का सेवन कम करना चाहिए। साथ ही डेयरी उत्पादों, चीनी, रिफाइंड खाद्य-पदार्थों, तली-भुनी चीजों, कैफीन और जंक फूड से परहेज करना चाहिए।

पानी का अधिक सेवन ब्लपड प्रेशर के मरीज को ज्या दा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए। दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए।

कम मात्रा में बाजरा, गेहूं का आटा, ज्वार, मूंग साबुत तथा अंकुरित दालों का सेवन करना चाहिए। इससे ब्लेड प्रेशर बढ़ता है।

पालक, गोभी, बथुआ जैसी हरी सब्जियों का सेवन करने से ब्लाड प्रेशर सामान्य। रहता है।

बादाम बिना मलाई का दूध, छाछ सोयाबीन का तेल, गाय का घी, गुड़, चीनी, शहद, मुरब्बा आदि का सेवन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com