Breaking News

सीएम योगी ने की सैमसंग इनोवेशन कैम्‍पस की सराहना

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने युवाओं के कौशल विकास में सैमसंग इनोवेशन कैम्‍पस के योगदान की सराहना करते हुये शुक्रवार को कहा कि यह कार्यक्रम हमारी इस भागीदारी को और मजबूत करेगा।

लोकभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में श्री योगी ने कहा “ “ युवाओं का कौशल विकास करना उत्‍तर प्रदेश सरकार की प्रमुख प्राथमिकता है। हम सैमसंग की इस पहल का स्‍वागत करते हैं, जो हमारे छात्रों को रोजगारोन्‍मुख भविष्‍य के तकनीकी कौशल प्रदान करेगी। सैमसंग कई वर्षों से उत्‍तर प्रदेश का मजबूत भागीदार रहा है और यह कार्यक्रम हमारी इस भागीदारी को और मजबूत करेगा।”

सैमसंग इनोवेशन कैंपस के तहत लखनऊ विश्वविद्यालय के कुल 775 छात्रों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। लखनऊ विश्‍वविद्यालय के 383 छात्रों ने अपने पहले बैच के लिए आर्टिफ‍िशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स, बिग डेटा और कोडिंग एंड प्रोग्रामिंग पाठ्यक्रमों को पूरा किया है। इसके साथ ही, सैमसंग ने भारत का मजबूत भागीदार बनने, देश के युवाओं को सशक्‍त बनाने और कंपनी के दृष्टिकोण पावरिंग डिजीटल इंडिया को मजबूत करने के लिए सरकार के साथ मिलकर काम करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया है।

पहले बैच के 383 छात्रों में से 110 को एआई में, 62 को आईओटी में, 51 को बिग डेटा में और 160 को कोडिंग एंड प्रोग्रामिंग में प्रशिक्षित किया गया है। छात्रों को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने पूर्णता प्रमाण पत्र सौंपे। समारोह में प्रदेश के निर्यात प्रोत्साहन मंत्री नंद गोपाल गुप्‍ता और मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा के अलावा प्रो. आलोक कुमार राय, कुलपति, लखनऊ विश्‍वविद्यालय, डा. अभिलाषा गौर, सीओओ (कार्यवाहक सीईओ), ईएसएससीआई, भी उपस्थित थे। सैमसंग की ओर से जेबी पार्क, प्रेसिडेंट और सीईओ, सैमसंग साउथवेस्‍ट एशिया, ह्यून किम, कॉरपोरेट वाइस प्रेसिडेंट, सैमसंग साउथवेस्‍ट एशिया और पार्थो घोष, हेड, सीएसआर एवं संचार, सैमसंग साउथवेस्‍ट एशिया उपस्थित थे।

श्री जेबी पार्क ने कहा, “सैमसंग को भारत में काम करते हुए 27 साल हो गए हैं और इस समय उत्‍तर प्रदेश सैमसंग के लिए विनिर्माण और अनुसंधान आधारित पहल का एक प्रमुख केंद्र है। हम भारत और उत्‍तर प्रदेश के विकास यात्रा में एक प्रतिबद्ध भागीदार हैं। सैमसंग इन्‍नोवेशन कैम्‍पस के माध्‍यम से, हमारा लक्ष्‍य उत्‍तर प्रदेश के युवाओं को भविष्‍य की तकनीकी क्षेत्र में प्रशिक्षि‍त करना और राज्‍य के विकास में योगदान देने के साथ ही डिजिटल इंडिया को सशक्‍त बनाने के अपने दृष्टिकोण को मजबूत करना है।”

उन्‍होंने कहा, “हम उत्‍तर प्रदेश में अधिक छात्रों और अधिक विश्वविद्यालयों के लिए कार्यक्रम का विस्तार करना चाहते हैं। सैमसंग इंडिया ने भविष्‍य की तकनीकी क्षेत्रों जैसे एआई, आईओटी, बिग डेटा और कोडिंग एंड प्रोग्रामिंग में 3000 कमजोर वर्ग के युवाओं को कुशल बनाने और उन्‍हें बेहतर रोजगार अवसर हासिल करने में मदद करने के उद्देश्‍य से देशभर के आठ स्‍थानों पर अपना सैमसंग इन्‍नोवेशन कैम्‍पस प्रोग्राम शुरू किया है।