Breaking News

हाल ही में खोजा गया मानव शरीर का ये अज्ञात अंग,जाने शरीर के उस नए ‘अंग’ के बारे में..

मानव शरीर के सभी अंगों के बारे में तो आपको पता ही होगा. स्कूल-कॉलेज में भी आपने इसकी पढ़ाई की होगी. पर क्या आपको पता है कि हमारे शरीर में एक और अंग है जिसके बारे में अब तक हमें पता नहीं था. जी हां, और इस नए अंग का नाम है इंटरस्टीशियम. मानव शरीर के इस अज्ञात अंग की हाल ही में खोज हुई है.

इस देश में गायों के लिए बनाए गए शौचालय…

पेटीएम दे रहा है रोज इतने रुपये कामने का सबसे बड़ा मौका ,ऐसे करें

वैज्ञानिकों ने एक साल पहले इंसान के शरीर में एक नए अंग की पहचान की थी. जिसे इंटरस्टिशियम नाम दिया गया था. हालांकि वैज्ञानिकों के बीच सालभर से इसे लेकर ये बहस भी लगातार चलती रही है कि इसे नया अंग माना भी जाए या नहीं. इस अंग को पहले शरीर के उत्तकों के बीच की खाली जगह में भरा तरल माना जाता था लेकिन अब इंसानी शरीर में उत्तकों के बीच तरल से भरी इन खाली जगहों को नया अंग मान लिया गया है.इस तरह से ‘इंटरस्टिशियम’ इंसानी शरीर का 80वाँ अंग माना जाएगा.

टीवी देखने वालो के लिए बड़ी खुशखबरी,फ्री में मिल रहा ये प्लान…

कबाब खाने से हुई मौत,आप न करें यह भूल

हालांकि मतभेद इसी बात पर है कि तरल से भरी खाली जगह को कैसे अंग मान लिया जाए.  वैसे वैज्ञानिक सही तरीके से इसके काम के तौरतरीके के बारे में अध्ययन कर रहे हैं. ताकि पता किया जा सके क्या ये वाकई ये कोई खास काम करता है. हालांकि आयरलैंड स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ लिमरिक की शोध कहती है कि यह अंग हमारे पाचन तंत्र का हिस्सा है.

अब कार की सुरक्षा करेगी ये डिवाइस रखेगा अब हर जगह नजर….

रेलवे ने किया बड़ा बदलाव,यात्रियों को होगा फायदा…

अभी तक ये माना जाता था कि मानव के शरीर में सिर्फ 79 अंग हैं. वैज्ञानिकों का दावा है कि ‘इंटरस्टिशियम’ से कैंसर का पता लगाने में मदद मिल सकती है. जर्नल ‘नेचर’ के मुताबिक, इस अंग की संरचना समन्दर की तरह है. जिस तरह समन्दर की लहरों में उतार चढ़ाव होते हैं वैसे ही कुछ इस अंग के साथ है. दरअसल, यह अंग  आंत, फेफडे, रक्त नलिका और मांसपेशियों, के नीचे भी मिलते हैं. यह अंग काफी लचीले होते हैं इन अंगों में प्रोटीन की मोटी लेयर होती है, वैज्ञानिकों के हिसाब से ‘इंटरस्टिशियम’शरीर के टीशूज को बचाव का काम करते हैं.

इस देश के नोट पर छपती है भगवान गणेश की फोटो…

आपका  पैन कार्ड आधार से लिंक है या नहीं, घर बैठें ऐसे करें पता

अब ड्राइविंग लाइसेंस सीधे आएंगा आपके घर,जानिए कैसे….

ये कंपनी दे रही है फ्री में टीवी चैनल्स देखने का मौका,ऐसे उठा सकते हैं फायदा

ऑफिस में काम करने में आती है नींद तो पढ़ें यह खबर…

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com