Breaking News

अब पढ़ाई के साथ कमाई भी करेंगे कृषि के छात्र

मुंबई ,  महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कृषि विश्वविद्यालयों को ‘ पढ़ाई के साथ कमाई ’ प्रोत्साहन योजना तैयार करने को कहा है। उन्होंने आज इसकी जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना के तहत इन विश्वविद्यालयों के विद्यार्थी किसानों के बीच जाकर काम करेंगे और उसके बदले उन्हें कमाई होगी।

फडणवीस ने कहा कि , योजना के तहत इन संस्थानों के विद्यार्थी किसानों के लिए कृषि परामर्श जारी करेंगे। इसके साथ ही वे आंकड़े एकत्रित करने के साथ ही एक समुचित प्रणाली समुचित करेंगे जिससे जमीनी स्तर पर किसानों को सूचना मुहैया करायी जा सके।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि विद्यार्थियों को इसके लिए प्रदेश सरकार की ओर से छात्रवृत्ति दी जाएगी। फडणवीस ने कहा  ये विद्यार्थी किसानों को परामर्श देने , आंकड़े इकट्ठा करने और सरकारी योजनाओं की जानकारियां किसानों तक पहुंचना सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होंगे।  वह इस वर्ष खरीफ सत्र की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। बैठक में कैबिनेट मंत्रियों , विभिन्न विभागों के सचिवों , विभिन्न कृषि विश्वविद्यालयों के कुलपतियों , जिलाधीशों , जिला परिषद के सीईओ के अलावा कई अन्य लोगों ने हिस्सा लिया।