Breaking News

अब हवाई चप्पल वाले भी कर सकेंगे हवाई जहाज की यात्रा

 नई दिल्ली,  अब हवाई चप्पल वाले भी हवाई जहाज में बैठ सकेंगे। नागर विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आम जनता सिर्फ 2,500 रुपए खर्च कर हवाई यात्रा कर सकती है। उन्होंने कहा कि सरकार का नारा था कि हवाई चप्पल वाले भी हवाईजहाज में बैठेंगे, जो अब साकार होता दिख रहा है।

प्रमुख मार्गों पर हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों को क्षेत्रीय संपर्क योजना के वित्त पोषण के लिए अधिक भुगतान करना होगा। इस योजना के तहत एक घंटे की उड़ान सेवा के लिए 2,500 रुपए की सीमा लगायी गई है। दुनिया में अपनी तरह की इस पहली योजना उड़ान  के तहत फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट में बाजार व्यवस्था के साथ न्यूनतम 9 सीट तथा अधिकतम 40 सीट बोली पर आधारित होगी।

योजना के तहत ऐसी उड़ानों में 50 प्रतिशत सीटों के लिए किराया सीमा 2,500 रुपए होगा और शेष के मामले में यह बाजार आधारित कीमत व्यवस्था पर आधारित होगा। उल्लेखनीय है कि कुछ एयरलाइंस योजना के वित पोषण के लिए शुल्क लगाने के प्रस्ताव से नाखुश हैं। योजना का मसौदा जुलाई में पेश किया गया था। लाभदायक मार्गों पर शुल्क से हवाई किराये में वृद्धि की संभावना है। वहीं नागर विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि वैश्विक स्तर पर यह अपनी तरह का पहला मामला है, हम कुछ ऐसा कर रहे हैं जो पहले कहीं नहीं किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *