Breaking News

आंगनवाड़ी वर्कर होंगी हाईटेक, मिलेंगे स्मार्टफोन

चंडीगढ़, हरियाणा सरकार नौनिहालों एवं गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए जल्द ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफ़ोन वितरित करने जा रही है जिसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने स्मार्टफोन खरीद को मंजूरी दे दी है।

श्री खट्टर ने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए 28,484 स्मार्ट फोन खरीदे जाएंगे जिसके 28 करोड़ 19 लाख रुपये के बजट को मंज़ूरी दी है। अगले तीन माह के अंदर प्रक्रिया पूरा करते हुए कार्यकर्ताओं को फोन दे दिए जाएंगे। इस सम्बंध में विभाग की ओर से स्मार्ट फोन चलाने के लिए 15 दिन का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। फोन के लिए सिम और रिचार्ज सरकार की ओर से ही उपलब्ध कराया जाएगा। फोन के अंदर पोषण ट्रैकर ऐप और बाल संवर्धन एप मौजूद होंगी। इन एप के ज़रिए नौनिहालों की स्थिति पर नजर रहेगी।

नवजात शिशुओं से लेकर छह साल तक के बच्चे और गर्भवती महिलाओं से लेकर दूध पिलाने वाली माताओं तक का सारा डाटा पोषण ट्रैकर ऐप पर मिलेगा। पोषण ट्रैकर एप के माध्यम से कुपोषण जैसी गंभीर बीमारियों की भी मैपिंग की जा रही है। वहीं बाल संवर्धन एप से जीरो से पांच साल तक के बच्चों के कुपोषण की जांच की जा रही है।