Breaking News

आंधी बारिश से तपिश में राहत मगर किसानो की आफत

लखनऊ, प्रचंड गर्मी का सामना कर रहे उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में मौसम का मिजाज बदला है। पूर्वी और पश्चिमी अंचल के कुछ इलाकों में आंधी और बूंदाबांदी ने तपिश से राहत दी है। इस दौरान वज्रपात की अलग अलग घटनाओं में कम से कम दो लोगों की मौत हो गयी जबकि आम की फसल को खासा नुकसान पहुंचा।

मौसम विभाग के अनुसार हवा के कम दवाब के क्षेत्र के विकसित होने से मौसम में फौरी बदलाव अगले 24 घंटों में भी देखने को मिल सकता है। किसानो को सलाह दी गयी है कि बिजली चमकने की दशा में खेतो की ओर न जायें और पेड़ की छांव में खड़े होने से परहेज करें।

जौनपुर में प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जिले में महराजगंज थाना क्षेत्र के गोंदालपुर गांव में आज गरज चमक के साथ बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक व्यक्ति घायल हो गया। गोंदालपुर गांव निवासी समरजीत यादव (49) और बिनोद यादव (35) टीन शेड के नीचे बैठकर बात कर रहे थे कि उन पर बिजली गिरी जिससे उनके शरीर पर के कपड़ा जलकर खाक हो गये। गांव के लोग दोनो लोगो को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बदलापुर ले गए जहां डॉक्टरों ने समरजीत को मृत घोषित कर दिया और विनोद का इलाज चल रहा है।

फतेहपुर जिले में आज आंधी और तूफान के बीच बिजली गिरने से 70 वर्षीय किसान की मृत्यु हो गयी। जिलाधिकारी सुश्री श्रुति ने आज यहां बताया कि हुसैनगंज थाना क्षेत्र के साहबगंज निवासी किसान राम बिशाल पासवान खेतों की तरफ गया था आंधी तूफान जैसे आया वैसे किसान राम विशाल नीम के पेड के नीचे खड़ा हो गया। अचानक आकाशीय बिजली गिरने से पेड़ जलने लगा तभी किसान की मृत्यु हो गयी।

शामली से प्राप्त सूचना के अनुसार जिले में एक बार फिर बीती रात आए तूफान से आम की फसल को भारी नुकसान पहुंचा। फसल के पेडों से नीचे गिर जाने से आम उत्पादकों में गहरी निराशा छायी हुई है। वहीं भीषण गर्मी से भी लोगों को राहत मिली रही हालांकि गुरुवार को तेज धूप के कारण लोगों को गर्मी का अहसास भी हुआ, लेकिन शाम के समय एक बार फिर मौसम के खराब होने व बारिश होने से लोगों को राहत मिली।